Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: हमले के डर के बीच यूक्रेन के विद्रोहियों ने उठाया ये बड़ा कदम

पुतिन ने सरकार को क्षेत्र को छोड़कर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को करीब 130 डॉलर देने का आदेश दिया है जो युद्धग्रस्त दोनबास क्षेत्र में औसत मासिक वेतन का आधा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 19, 2022 18:11 IST
Russia Ukraine news, Russia Ukraine, Ukraine Russia, Ukraine Russia news- India TV Hindi
Image Source : AP A Ukrainian soldier rests near a fighting position on the line of separation from pro-Russian rebels near Katerinivka, Donetsk region, Ukraine.

Highlights

  • पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादी नेताओं ने शनिवार को पूर्ण सैन्य लामबंदी का आदेश दिया।
  • लुहांस्क में एक अन्य अलगाववादी नेता लियोनिद पेसेचनिक ने भी ऐसी ही घोषणा की है।
  • रूस ने यूक्रेन के साथ लगती सीमा पर 1,50,000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया है।

कीव: पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादी नेताओं ने क्षेत्र में हिंसा बढ़ने और इसकी आड़ में रूस के आक्रमण करने के पश्चिमी देशों की आशंका के बीच शनिवार को पूर्ण सैन्य लामबंदी का आदेश दिया। दोनेत्स्क क्षेत्र में रूस समर्थक अलगाववादी सरकार के प्रमुख डेनिस पुशिलिन ने शनिवार को एक बयान जारी कर पूर्ण सैन्य लामबंदी की घोषणा की और रिजर्व बल के सदस्यों से सैन्य भर्ती कार्यालय में आने का अनुरोध किया। लुहांस्क में एक अन्य अलगाववादी नेता लियोनिद पेसेचनिक ने भी ऐसी ही घोषणा की है।

रूस ने यूक्रेन की सीमा पर तैनात किए 1.5 लाख सैनिक

पुशिलिन ने यूक्रेन की सेना से ‘आक्रमण के आसन्न खतरे’ का हवाला दिया है। हालांकि, यूक्रेन के अधिकारियों ने इन आरोपो से इनकार कर दिया है। अलगाववादी और यूक्रेन के सैनिक तकरीबन 8 वर्षों से लड़ रहे हैं, लेकिन दोनों पक्षों को अलग करने वाली सीमा पर हिंसा हाल के दिनों में बढ़ गयी है, जिसमें दोनेत्स्क में एक कार में बम विस्फोट और एक मानवीय काफिले पर बमबारी भी शामिल है। ऐसा अनुमान है कि रूस ने यूक्रेन के साथ लगती सीमा पर 1,50,000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया है।

महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को भेजा जा रहा रूस
हाल के दिनों में क्षेत्र में यूक्रेन की सेना और रूस समर्थक विद्रोहियों के बीच हिंसा बढ़ने के बाद यह कदम उठाया गया है। इस हिंसा को लेकर पश्चिम देशों ने आशंका जतायी है कि मॉस्को इसकी आड़ में हमला कर सकता है। दोनेत्स्क और लुहांस्क में अलगाववादी प्राधिकारियों ने शुक्रवार को महिलाओं, बच्चों तथा बुजुर्गों को पड़ोसी रूस भेजने की घोषणा की थी। इन प्रयासों के तुरंत बाद विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों में कई विस्फोट हुए थे। 

‘पुतिन ने यूक्रेन पर आक्रमण करने का फैसला कर लिया’
वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन ने कहा कि उन्हें यकीन है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन और उसकी राजधानी कीव पर आक्रमण करने का फैसला कर लिया है। पुशिलिन ने कहा कि महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग पहले जाएंगे और रूस ने उनके रहने का बंदोबस्त किया है। उन्होंने एक वीडियो बयान में आरोप लगाया कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेन्स्की इलाके में जल्द ही आक्रमण का आदेश देने जा रहे हैं। प्राधिकारियों ने दोनेत्स्क में एक अनाथालय से बच्चों को निकालना शुरू कर दिया है और अन्य निवासी भी रूस जाने वाली बसों में सवार हो रहे हैं।

ज्यादातर लोगों ने रूस जाने की तैयारी कर ली है
गैस स्टेशनों पर लंबी कतारें लग गयी हैं, क्योंकि ज्यादातर लोगों ने खुद से जाने की तैयारी कर ली है। पुतिन ने सरकार को क्षेत्र को छोड़कर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को करीब 130 डॉलर देने का आदेश दिया है जो युद्धग्रस्त दोनबास क्षेत्र में औसत मासिक वेतन का आधा है। अलगाववादी अधिकारियों के मुताबिक, विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों से शनिवार सुबह तक 6,600 से अधिक निवासियों को रूस ले जाया गया। पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादी संघर्ष 2014 में शुरू हुआ और इसमें 14,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement