Friday, April 19, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: मारियुपोल में एक और सामूहिक कब्र मिली, शहर के करीब 1000 शवों को दबाने की आंशका

यूक्रेन के ध्वस्त हो चुके शहर मारियुपोल के बाहर एक और सामूहिक कब्र मिली है। बताया जा रहा है कि 45 मीटर लंबे और 25 मीटर चौड़ी इस कब्र में मारियुपोल के कम से कम 1,000 निवासियों के शव हो सकते हैं।   

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 23, 2022 10:57 IST
Another mass grave found in Mariupol- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Another mass grave found in Mariupol

Highlights

  • मारियुपोल में एक और सामूहिक कब्र मिली
  • मारियुपोल शहर के करीब 1000 शवों को दबाने की आंशका
  • 45 मीटर लंबी और 25 मीटर चौड़ी है कब्र

कीव: यूक्रेन के ध्वस्त हो चुके शहर मारियुपोल के बाहर एक और सामूहिक कब्र मिली है। शहर के मेयर के सलाहकार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। शहर की परिषद ने 'प्लेनेट लैब्स' द्वारा उपग्रह से ली गयी एक तस्वीर पोस्ट की है जिसे सामूहिक कब्र बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि 45 मीटर लंबे और 25 मीटर चौड़ी इस कब्र में मारियुपोल के कम से कम 1,000 निवासियों के शव हो सकते हैं। यह भी बताया कि सामूहिक कब्र व्यनोरादने गांव के बाहर देखी गयी है जो मारियुपोल के पूर्व में पड़ता है। 

इससे पहले उपग्रह तस्वीरें उपलब्ध कराने वाली कंपनी 'मैक्सार टेक्नोलॉजीज' द्वारा दी गयी तस्वीरों में मारियुपोल के पश्चिम में स्थित मनहुस शहर में सामूहिक रूप से 200 से अधिक कब्रें दिखाई दी थीं। सामूहिक कब्र के मिलने के बाद यह आरोप लगाए जा रहे हैं कि रूस शहर में नागरिकों की हत्या को छिपाने की कोशिश कर रहा है। 

बता दें मारियुपोल शहर को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि इस पर अब रूस का नियंत्रण है। इस बीच मारियुपोल  के मेयर यूक्रेन के दक्षिणी शहर को पूरी तरह से खाली कराने की अपील की है। यूक्रेन से मिली जानकारी के मुताबिक रूसी सेना ने मारियुपोल में बूचा से भी बड़ा नरसंहार किया है। सैटेलाइट तस्वीरों में युद्धग्रस्त यूक्रेन के मारियुपोल शहर के पास सामूहिक कब्र दिखाई दे रही हैं। 

मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति ने कहा था कि रूस-यूक्रेन के बीच तब तक सैन्य अभियान जारी रहेगा जब तक कि उसका मकसद पूरा नहीं हो जाता। बता दें, रूस ने यूक्रेन पर 24 फरवरी को हमला किया था। दो महीने के इस यूद्ध में रूसी सेना ने यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमले किए हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement