Monday, April 29, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: पोलैंड में यूक्रेन के रिफ्यूजियों से मिलने के बाद भड़के बायडेन, कहा- कसाई हैं पुतिन

यूरोप में अपने दौरे के अंतिम दिन बायडेन ने शनिवार को पोलैंड को आश्वस्त किया कि अमेरिका रूस के किसी भी हमले से उसका बचाव करेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 26, 2022 22:16 IST
Putin Butcher, Butcher Vladimir Putin, Joe Biden, Russia Ukraine War, Russia Ukraine News- India TV Hindi
Image Source : AP U.S. President Joe Biden speaks during a media conference and children sit in a refugee center in Nadarzyn, near Warsaw, Poland.

Highlights

  • अमेरिका के राष्ट्रपति ने यूक्रेन के शरणार्थियों से मुलाकात के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को कसाई करार दिया है।
  • बायडेन के इस बयान के बाद दोनों देशों में जुबानी जंग और तेज हो सकती है, और तनाव एक नए स्तर पर पहुंच सकता है।
  • जो बायडेन ने शनिवार को पोलैंड को आश्वस्त किया कि अमेरिका रूस के किसी भी हमले से उसका बचाव करेगा।

वारसा: यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस और अमेरिका के बीच तनाव काफी ज्यादा बढ़ गया है। पोलैंड की यात्रा पर गए अमेरिका के राष्ट्रपति ने यूक्रेन के शरणार्थियों से मुलाकात के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को कसाई (Vladimir Putin Is A Butcher) करार दिया है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि बायडेन के इस बयान के बाद दोनों देशों में जुबानी जंग और तेज हो सकती है, और तनाव एक नए स्तर पर पहुंच सकता है। बता दें कि रूस और अमेरिका पहले ही एक दूसरे के राजनयिकों को देश निकाला दे चुके हैं। बायडेन यूक्रेन संकट के बीच दो दिवसीय दौरे पर पोलैंड पहुंचे हुए हैं।

‘पोलैंड ने शरणार्थी संकट का बोझ उठाया है’

बता दें कि इससे पहले यूरोप में अपने दौरे के अंतिम दिन बायडेन ने शनिवार को पोलैंड को आश्वस्त किया कि अमेरिका रूस के किसी भी हमले से उसका बचाव करेगा। साथ ही, उन्होंने स्वीकार किया कि NATO सहयोगी ने पड़ोस के यूक्रेन में युद्ध के कारण शरणार्थी संकट का बोझ उठाया है। बायडेन ने पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से कहा, ‘आपके देश की स्वतंत्रता को लेकर हमारी प्रतिबद्धता है।’ वारसॉ में राष्ट्रपति भवन में दोनों नेताओं ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को समाप्त करने से जुड़े मुद्दों और साझा लक्ष्यों पर बात की।

‘पोलैंड-अमेरिका के संबंध प्रगाढ़ हो रहे हैं’
डूडा ने कहा, ‘समय बहुत कठिन है, मगर आज पोलैंड-अमेरिका के संबंध प्रगाढ़ हो रहे हैं।’ रूस के हमले के बाद से यूक्रेन से 37 लाख लोग पलायन कर चुके हैं और इनमें से 20 लाख लोगों ने पोलैंड में शरण ली है। इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिका ने घोषणा की थी कि वह यूक्रेन के एक लाख शरणार्थियों को शरण देगा। बायडेन ने डूडा से कहा कि वह समझते हैं कि पोलैंड ‘एक बड़ी जिम्मेदारी संभाल रहा है, लेकिन यह सब NATO की जिम्मेदारी होनी चाहिए।’ बायडेन ने नाटो के ‘सामूहिक रक्षा’ समझौते को ‘पवित्र प्रतिबद्धता’ करार दिया और कहा कि पश्चिमी देशों के सैन्य गठबंधन की एकता अत्यंत महत्वपूर्ण है।

‘पुतिन नाटों में मतभेद का इंतजार कर रहे हैं’
बायडेन ने रूसी राष्ट्रपति के बारे में कहा, ‘मुझे विश्वास है कि व्लादिमीर पुतिन नाटो में मतभेद का इंतजार कर रहे थे। लेकिन, वह ऐसा नहीं कर पाए। हम सब एकजुट हैं।’ उन्होंने अपनी यात्रा के अंतिम दिन यूक्रेन के शरणार्थियों से भी मुलाकात की और जंग से उपजे हालात के लिए पुतिन को ‘कसाई’ करार दिया। बायडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने कहा कि पोलैंड की राजधानी में शनिवार को बायडेन संबोधित करेंगे। इसमें वह आगे की चुनौतियों का जिक्र करेंगे।

बायडेन यूरोप की 4 दिन की यात्रा पर थे
युद्ध के दूसरे महीने में प्रवेश करने के साथ, यूरोपीय सुरक्षा द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से अपनी सबसे गंभीर परीक्षा का सामना कर रही है। पश्चिमी देशों के नेता संघर्ष के फैलने की स्थिति में आकस्मिक योजनाओं को लेकर विचार-विमर्श कर रहे हैं। बायडेन यूरोप की 4 दिवसीय यात्रा के अंतिम चरण में पोलैंड आए हैं। डूडा से वार्ता के अलावा बायडेन ने अमेरिका और यूक्रेन के राजनयिकों और सैन्य अधिकारियों से यूक्रेन की स्थिति पर अद्यतन जानकारी ली। वारसॉ में अपने संबोधन के बाद बायडेन अमेरिका लौट जाएंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement