Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

अमेरिका और चीन के राष्ट्रपति की बातचीत, जानिए जिनपिंग ने बाइडन से क्या कही दो टूक?

यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच अमेरिकी राष्टपति जो बाइडन और चीन के राष्टपति शी जिनपिंग के बीच बातचीत हुई। इस बातचीत में जिनपिंग ने बाइडन को इस मुद्दे पर अपना रूख स्पष्ट किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 19, 2022 7:19 IST
Jinping and Biden- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Jinping and Biden

Highlights

  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच बातचीत
  • जिनपिंग ने ताइवान के मुद्दे पर अपना रूख स्पष्ट किया
  • अमेरिका-चीन संबंधों को सुधारने पर जिनपिंग ने बातचीत में दिया बल

बीजिंग। यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच अमेरिकी राष्टपति जो बाइडन और चीन के राष्टपति शी जिनपिंग के बीच बातचीत हुई। इस बातचीत में जिनपिंग ने बाइडन को इस मुद्दे पर अपना रूख स्पष्ट किया है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शुक्रवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडन से कहा कि यूक्रेन संकट कोई ऐसी चीज नहीं है, जिसे हम देखना चाहते हैं। साथ ही, उन्होंने विश्व शांति एवं स्थिरता के लिए अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को पूरा करने को लेकर अमेरिका-चीन के संयुक्त सहयोग की अपील की।

जिनपिंग ने कहा-हम भी नहीं देखना चाहते हैं यूक्रेन संकट

शी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित शिखर बैठक में बाइडन से कहा, ‘शांति एवं विकास की मौजूदा प्रवृत्ति गंभीर चुनौतियों का सामना कर रही है। विश्व ना तो शांत है ना ही स्थिर है। यूक्रेन संकट कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे हम देखना चाहते हैं।’ यूक्रेन पर रूसी आक्रमण का चीन द्वारा निंदा नहीं करने को लेकर बीजिंग की अमेरिका द्वारा की जा रही आलोचना के बीच शी ने यह टिप्पणी की।

गौरतलब है कि चीन और रूस के बीच करीबी संबंध हैं। चीनी विदेश मंत्रालय ने शी को उद्धृत करते हुए कहा, ‘संघर्ष और टकराव किसी के हित में नहीं है और शांति एवं सुरक्षा को अंतरराष्ट्रीय समुदाय को महत्व देना चाहिए।’ शी ने ताईवान सहित कई मुद्दों को लेकर उथल-पुथल के दौर से गुजर रहे चीन-अमेरिका संबंधों को सही रास्ते पर लाने की भी अपील की।

उन्होंने कहा, ‘संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य और विश्व की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं होने के नाते, हमें चीन-अमेरिका संबंधों को अवश्य ही सही रास्ते पर आगे बढ़ाना चाहिए।’ हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि उन्होंने यूक्रेन संकट खत्म करने की अपील की है या नहीं, क्योंकि उनकी टिप्पणी पर कोई स्पष्टीकरण नहीं आया है। 

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चीन को चेतावनी दी थी कि वह रूस की मदद करेगा, तो उसके लिए स्थिति खराब होगी। हालांकि इस चेतावनी के बावजूद दोनों के बीच यूक्रेन-रूस की जंग को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत हुई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement