Russia Ukraine News: रूस ने कहा, हम यूक्रेन की राजधानी कीव के आसपास अभियान में कटौती करेंगे

वार्ता से पहले, जेलेंस्की ने कहा कि मॉस्को की मांग के अनुसार उनका देश अपनी तटस्थ स्थिति की घोषणा करने को तैयार है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 29, 2022 19:54 IST
Russia Ukraine War, Russia Ukraine News, Vladimir Putin, Volodymyr Zelenskyy- India TV Hindi
Image Source : AP Volodymyr Zelenskyy and Vladimir Putin.

Highlights

  • यूक्रेन के एक अधिकारी ने कहा है कि जेलेंस्की और पुतिन के बीच मुलाकात हो सकती है।
  • 24 फरवरी को यूक्रेन पर शुरू किए गए हमले के बाद पहली बार है, जब रूस ने कुछ नरमी के संकेत दिए हैं।
  • उम्मीद लगायी जा रही है कि बातचीत में युद्ध समाप्त किए जाने पर कोई सहमति बन सकती है।

कीव: रूस के उपरक्षा मंत्री एलेक्जेंडर फोमिन ने मंगलवार को कहा कि युद्ध समाप्त किए जाने के मकसद से जारी वार्ता में ‘विश्वास बढ़ाने के लिए’ मॉस्को ने कीव और चेर्नीहीव के पास अभियान में ‘मौलिक रूप से कटौती’ करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि रूसी बल कीव और चेर्नीहीव की दिशा में सैन्य गतिविधियों में कटौती करेंगे। तुर्की में मंगलवार को रूस और यूक्रेन के वार्ताकारों के बीच हो रही आमने-सामने की बातचीत के दौरान फोमिन का ये बयान सामने आया है। इस बीच यूक्रेन के एक अधिकारी ने कहा है कि राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के बीच मुलाकात हो सकती है।

जेलेंस्की और पुतिन के बीच जल्द होगी बातचीत!

रूस द्वारा 24 फरवरी को यूक्रेन पर शुरू किए गए हमले के बाद पहली बार है, जब रूस ने कुछ नरमी के संकेत दिए हैं। इस बीच रूस और यूक्रेन के बीच मंगलवार को तुर्की में आमने-सामने की वार्ता शुरू हुई है। इसके साथ ही उम्मीद लगायी जा रही है कि युद्ध समाप्त किए जाने पर कोई सहमति बन सकती है। यूक्रेन के राष्ट्रपति के एक सलाहकार ने कहा कि इस्तांबुल में हो रही बैठक के दौरान युद्धविराम पर सहमति के साथ ही यूक्रेन की सुरक्षा गारंटी जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। यूक्रेन के एक अधिकारी ने यह भी कहा कि तुर्की में बातचीत के बाद जेलेंस्की और पुतिन के बीच मुलाकात हो सकती है। 

रूस की कई मांगें मानने के लिए तैयार हैं जेलेंस्की
वहीं, वार्ता से पहले, जेलेंस्की ने कहा कि मॉस्को की मांग के अनुसार उनका देश अपनी तटस्थ स्थिति की घोषणा करने को तैयार है। उन्होंने कहा कि वह डोनबास प्रांत को लेकर भी समझौते पर विचार करने को तैयार हैं। हालांकि, जेलेंस्की ने कहा कि वार्ताकारों के बातचीत के लिए एकत्र होने के बावजूद 'निर्मम युद्ध' जारी है। वहीं, रूसी बलों ने पश्चिमी यूक्रेन स्थित एक तेल डिपो को और दक्षिण में एक सरकारी इमारत को निशाना बनाया है। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने कहा कि दोनों पक्षों पर लड़ाई रोकने की 'ऐतिहासिक जिम्मेदारी' है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि युद्ध का लंबा चलना किसी के भी हित में नहीं है।

माइकोलीव में मिसाइल हमले में 7 लोगों की मौत
जेलेंस्की ने सोमवार देर रात कहा था कि यूक्रेनी बलों ने राजधानी कीव के उत्तर-पश्चिम स्थित प्रमुख उपनगर इरपिन को दोबारा अपने नियंत्रण में ले लिया है। जेलेंस्की ने वीडियो संदेश में कहा, 'हमें अब भी लड़ना होगा, हमें सहन करना होगा। यह निर्मम युद्ध हमारे देश, हमारे लोगों और हमारे बच्चों के खिलाफ है।' उन्होंने मंगलवार को कहा कि दक्षिणी शहर माइकोलीव में क्षेत्रीय सरकार के मुख्यालय पर मिसाइल हमले में 7 लोगों की मौत हो गई। जेलेंस्की ने दुभाषिए के जरिए डेनमार्क की संसद को संबोधित करते हुए कहा कि मंगलवार को रूसी सैनिकों के हमले में 22 लोग घायल हो गए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन