Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: यूरोप पर परमाणु बम गिरा तो क्या होगा, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध के बीच रूस ने परमाणु हथियारों के उपयोग की धमकी दी है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी परमाणु निवारण फोर्स को अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है। पुतिन यदि परमाणु बम का उपयोग कर दें तो पूरा यूरोप तबाह हो सकता है।

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 28, 2022 13:47 IST
Russia Ukraine News- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Russia Ukraine News

Russia Ukraine News: यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध के बीच रूस ने परमाणु हथियारों के उपयोग की धमकी दी है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी परमाणु निवारण फोर्स को अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है। यूक्रेन पर हमले से पहले ही अपने भाषण में व्लादिमीर पुतिन ने दुनिया के सभी देशों को धमकी दी थी कि यदि उन्होंने दखल देने का प्रयास किया तो फिर उनके पास हथियार भी हैं। पुतिन यदि परमाणु बम का उपयोग कर दें तो पूरा यूरोप तबाह हो सकता है।

रूस के पार परमाणु से दुनिया तबाह करने की ताकत

विदेश मामलों के जानकार रहीस सिंह कहते हैं कि हालांकि विश्व इतिहास में पिछले कई दशकों से ऐसा नहीं हुआ है, जब किसी देश ने खुले तौर पर परमाणु हमले की धमकी दी हो। फिर भीयूरोप में रूस ने परमाणु बम का उपयोग किया तो पूरा यूरोप तबाह हो सकता है। बल्कि रूस के पास तो फादर आॅफ बम है, उससे वह पूरी दुनिया तबाह कर सकता है। इसलिए पुतिन यूक्रेन को बार-बार धमकी दे रहे हैं। 

1000 किलोटन परमाणु बम से 100 किमी तक का इलाका हो जाएगा खाक

डिफेंस मामलों के एक्सपर्ट संदीप थापर ने इंडिया टीवी को बताया कि यदि 30 किलोटन का परमाणु बम उपयोग किया गया तो 4 किमी का इलाका पूरी तरह तबाह हो जाएगा। वहीं 1000 किलोटन तक के बम गिराए जाते हैं, तो इसका असर भी 100 किमी तक होगा। ये तबाही सर्कुलर फॉर्म में होती है। ये हमला हिरोशिमा और नागासाकी से भी अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। हिरोशिमा पर गिराया गया परमाणु बम 15 किलोटन का था और नागासाकी पर गिराया गया बम 20 किलोटन का था। जिसने पूरे शहर को तबाह कर दिया। रूस किसी एक शहर पर हमला करने की ताकत वाला परमाणु बम भी उपयोग कर सकता है और उससे भी ज्यादा नुकसान करने वाले बड़े बम भी यूज कर सकता है।

सनकी किम जोंग की तरह नहीं हैं पुतिन

हालांकि थापर कहते हैं कि युद्ध परमाणु बम का इस्तेमाल डराने के लिए किया जा सकता है। वैसे पुतिन उत्तर कोरिया के मुखिया किम जोंग जितने सनकी नहीं हैं कि परमाणु युद्ध इतना आसानी से करें। यदि किया भी तो परमाण बम पहले ऐसी जगह इस्तेमाल किया जाता है कि जहां 10 किमी तक का इलाका खाली रहता है। पहले डराने के लिए और फिर यह जताने के लिए किअगली बार तुम्हारे देश के श्हरों में भी न्यूक्लियर हमला हो सकता है।

थापर कहते हैं कि न्यूक्लियर वीपन की घातकता वही है, लेकिन उसे चलाने की यानी डिलिवर करने की प्रोसेस काफी आसान हो गई है। अब टैंक, समुद्र और आसमान कहीं से भी परमाणु मिसाइल से लांच की जा सकती है। जापान पर न्यूक्लियर हमले के दौरान यह तकनीक नहीं थी।

4477 परमाणु बम हैं रूस के पास

रूस के पास परमाणु हथियारों की संख्‍या अब 4477 तक पहुंच गई है। फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्‍ट की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक रूस के पास कुल 4,477 परमाणु बमों में 2,565 स्‍ट्रेटज‍िक और 1,912 नॉन स्‍ट्रेजिक हैं।  दिसंबर 2021 में रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने बताया था कि उसके परमाणु जखीरे में आधुनिक हथियारों और उपकरणों की तादाद 89.1 प्रतिशत तक पहुंच गई है। इससे पहले साल 2020 में यह 86 प्रतिशत था। पुतिन ने पिछले साल कहा था कि रूस की परमाणु सेना को अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ रफ्तार बनाए रखने की जरूरत है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement