Friday, March 29, 2024
Advertisement

जंग के बीच यूक्रेन की सेना का बड़ा दावा, एक ही रात में ध्वस्त कर दिए रूस के 35 ड्रोन

रूस ने यूक्रेन में अलग-अलग ठिकानों पर हमला करने के लिए ईरान के बने ड्रोन का इस्तेमाल किया था। यूक्रेन के सशस्त्र बलों के अनुसार, रूस ने खारकीव, खेरसॉन, माइकोलाइव और ओडेसा जैसे क्षेत्रों के शहरों में ताबड़तोड़ हमले किए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 08, 2023 18:25 IST
जंग के बीच यूक्रेन की सेना का बड़ा दावा, एक ही रात में ध्वस्त कर दिए रूस के 35 ड्रोन - India TV Hindi
Image Source : FILE जंग के बीच यूक्रेन की सेना का बड़ा दावा, एक ही रात में ध्वस्त कर दिए रूस के 35 ड्रोन

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन की जंग को एक साल से अधिक समय ​बीत गया है, लेकिन जंग खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। लंबे समय से रूस इस जंग में लीड ले रहा था, लेकिन हाल के कुछ दिनों से परिस्थिति बदल गई है। रूसी सेना ने जहां अपनी मिसाइलों से यूक्रेन के शहरें पर तबाही मचाई है, वहीं अब यूक्रेन भी रूस के हर हमले का कड़ा जवाब दे रहा है। रूस की किंझल मिसाइल के अटैक को यूक्रेन ने तबाह कर दिया, जो रूस की सबसे खतरनाक हाइपरसोनिक मिसाइल मानी जाती है। किंझल के तबाह होने से पुतिन सकते में आ गए। इसी बीच अब यूक्रेन ने पलटवार भी करना शुरू कर दिया है। यूक्रेन की सेना ने बड़ा दावा किया है कि यूक्रेनी सेना ने एक ही रात में रूस के 35 ड्रोन को मार गिराया है। यह ड्रोन रूस ने ईरान से मंगवाए थे। 

रूस ने ईरानी ड्रोन का किया था इस्तेमाल

रूस ने यूक्रेन में अलग-अलग ठिकानों पर हमला करने के लिए ईरान के बने ड्रोन का इस्तेमाल किया था। यूक्रेन के सशस्त्र बलों के अनुसार, रूस ने खारकीव, खेरसॉन, माइकोलाइव और ओडेसा जैसे क्षेत्रों के शहरों में ताबड़तोड़ हमले किए। बीते दिन रूस की ओर से करीब 16 मिसाइल हमले किए गए। यूक्रेन ने यह भी बताया कि पिछले दिनों रूस ने यूक्रेन पर 61 एयर अटैक और भारी रॉकेट साल्वो फायर सिस्टम से 52 हमले किए थे। हालांकि, यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने उनमें से कई हमलों को नाकाम कर दिया था।

'किंझल' मिसाइल को यूक्रेन ने पैट्रियट डिफेंस सिस्टम से किया था नष्ट

इससे पहले रूस ने अपनी सबसे ताकतवर मिसाइल ‘किंझल‘ से यूक्रेन की राजधानी कीव पर जोरदार हमला किया था। रूस ने पहली बार यूक्रेन की राजधानी पर अटैक करने के लिए किंझल मिसाइल का उपयोग किया। रूस जानता था कि इस मिसाइल के अटैक से यूक्रेन बच नहीं पाएगा। लेकिन रूस ने जो नहीं सोचा था वो हो गया। यूक्रेन ने अमेरिका द्वारा दिए गए पैट्रियट डिफेंस सिस्टम से रूस की खतरनाक और एडवांस्ड हाइपरसोनिक मिसाइल ‘किंझल‘ को हवा में ही ढेर कर दिया। इस दावे से रूस सकते में आ गया था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement