Russia Ukraine War News: रूस और यूक्रेन में जंग तेज, पुतिन को मिली बड़ी सफलता, इस शहर पर किया कब्जा

Russia Ukraine War News: सेवेरोडोनेत्स्क शहर जो कभी 1 लाख लोगों का घर था, उसे अब पुतिन के सेना ने हमला करके मलबे में तब्दील कर दिया है। 

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: June 26, 2022 12:50 IST
Vladimir Putin- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO Vladimir Putin

Russia Ukraine War News: रूस और यूक्रेन के बीच जंग तेज हो गई है। इसी बीच रूसी सेना को बड़ी सफलता मिली है। पुतिन की सेना ने सेवेरोडोनेत्स्क पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। यह जानकारी पूर्वी यूक्रेन शहर के मेयर ने दी। कई हफ्तों की लड़ाई के बाद रूस द्वारा किया गया कब्जा यूक्रेन के लिए किसी झटके से कम नहीं है। रूसी मिसाइलों ने यूक्रेन के पश्चिमी, उत्तरी व दक्षिणी इलाकों को निशाना बनाया।

रूस और यूक्रेन के बीच यह जंग पांचवे महीने में पहुंच गई है। दूसरे विश्वयुद्ध के बाद यह सबसे बड़ी जंग मानी जा रही है। इसमें अब तक दोनों देशों को भारी क्षति का सामना करना पड़ा है। लेकिन इसके बावजूद यूक्रेन घुटने के लिए तैयार नहीं है, वहीं रूस भी पीछे नहीं हट रहा है। सेवेरोडोनेत्स्क शहर जो कभी 1 लाख लोगों का घर था, उसे अब पुतिन के सेना ने हमला करके मलबे में तब्दील कर दिया है।  पिछले महीने मारियुपोल पर कब्जे के बाद यह पुतिन के लिए युद्ध में बड़ी कामयाबी है।

क्या मिलिट्री ऑपरेशन धीमा करेगा रूस?

शहर के मेयर ऑलेक्ज़ेंडर स्ट्रायुक ने कहा, 'शहर अब पूरी तरह से रूस के कब्जे में है।' उन्होंने कहा कि कोई भी जो पीछे छूट गया है, अब यूक्रेनी कब्जे वाले इलाके में नहीं पहुंच सकता क्योंकि शहर पूरी तरह कट चुका है।' रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि शहर के अजोट केमिकल प्लांट को प्रतिरोध का एक और केंद्र बनाने का यूक्रेनी प्रयास विफल हो गया। 

यूक्रेन के शहर मारियुपोल और सेवेरोडोनेत्स्क के बाद पुतिन की सेना यूक्रेन के अन्य शहरों पर कब्जा करने के इरादे से आगे बढ़ रही है। सेवेरोडोनेत्स्क पर कब्जे को रूसी सेना बड़ी कामयाबी मान रही है। इस शहर की कामयाबी 10 लाख से घटकर मात्र 10 हजार रह गई है। पलायन का दौर चल रहा है। लोग शहर छोड़कर जा रहे हैं। 

Latest World News

raju-srivastava