Friday, April 19, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine War: यूक्रेन पर हमले के दौरान रूसी मिसाइलें पोलैंड में गिरीं, 2 की मौत, आपातकालीन बैठक बुलाई गई

रूस ने एक बार फिर से यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं। इस हमले में रूस की कुछ मिसाइलें नाटो देश पोलैंड पर जा गिरीं। मिसाइल गिरने से पोलैंड के दो नागरिकों की मौत हो गई। हमले के बाद पोलैंड ने अपनी सेना की टुकड़ी को मौके पर रवाना कर दिया है। अमेरिका ने नाटो क्षेत्र की एक-एक इंच जमीन की रक्षा करने के वादे को दोहराया है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: November 16, 2022 11:49 IST
रूस की कुछ मिसाइलें नाटो देश पोलैंड पर जा गिरीं, जिसके बाद सेना को मुस्तैद कर दिया गया है। - India TV Hindi
Image Source : AP रूस की कुछ मिसाइलें नाटो देश पोलैंड पर जा गिरीं, जिसके बाद सेना को मुस्तैद कर दिया गया है।

Russia-Ukraine War: रूस ने मंगलवार को यूक्रेन के कई शहरों में फिर से मिसाइलें दागीं हैं। न्यूज़ एजेंसी AP के मुताबिक हमले में रूस की कुछ मिसाइलें नाटो देश पोलैंड में जा गिरी। ये मिसाइलें पोलैंड के भीड़-भाड़ वाले इलाके प्रेज़वेदोव में गिरी हैं। ये इलाका यूक्रेन के बॉर्डर से सटा हुआ इलाका है। जिससे 2 लोगों की मौत हो गई। रूस-यूक्रेन हमले में यह पहली बार हुआ है जब रूसी मिसाइलें पोलैंड में जा गिरी हैं। हमले के बाद पोलैंड की मीडिया ने जो तस्वीरें जारी की हैं। उनमें दिख रहा है कि जिस गांव में रॉकेट गिरा है वहां पर इमरजेंसी सर्विसेस वाली गाड़ियों की मूवमेंट बढ़ गई है। पोलैंड पर रूसी हमले के बाद तनाव बढ़ना तय है। रूस ने एक बार फिर से यूक्रेन के कीव, लीव, खार्किव, पोल्टावा, ओड़ेसा समेत कई शहरों पर 100 से भी ज्यादा मिसाइलें दागी थी। हमले के बाद पोलैंड ने अपनी सेना की टुकड़ी को मौके पर रवाना कर दिया है। इसी बीच पोलैंड पर मिसाइल गिरने की खबर के बाद अमेरिका के रक्षा विभाग ने फौरन मीडिया को ब्रीफ किया। अमेरिकी रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि हम जानकारी जुटा रहे हैं, लेकिन ये तय है कि नाटो अपने एक-एक इंच जमीन की रक्षा करेगा। 

रूस ने पोलैंड में गिरीं मिसाइलों से पल्ला झाड़ा 

पोलैंड के विदेश मंत्रालय ने इस हमले की पुष्टी भी कर दी है। पोलैंड सरकार ने स्थिति को देखते हुए आपातकालीन बैठक की। इस अटैक के बाद पोलैंड ने अपनी मिलिट्री की तैयारियां बढ़ा दी हैं और सेना को सतर्क रहने का आदेश दिया है। पोलैंड ने कहा है कि वो इस बात की भी जांच कर रहा है कि इस रॉकेट अटैक के बाद नाटो आर्टिकल लागू होता है या नहीं इसके लिए विचार विमर्श चल रहा है। हालांकि रूस ने पोलैंड में गिरी मिसाइलों से पल्ला झाड़ लिया है। रूस का कहना है कि पोलैंड में नुकसान की जो तस्वीरें आ रही हैं उनका रूसी हथियारों से कोई लेना देना नहीं है। 

पोलैंड में मिसाइल गिरने के बाद तबाही का मंजर।

Image Source : AP
पोलैंड में मिसाइल गिरने के बाद तबाही का मंजर।

रूस ने यूक्रेन पर फिर से हमले तेज किए

वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने बताया कि रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव, पश्चिमी इलाके के शहर लीव और दूसरे सबसे बड़े शहर खार्कीव पर एक के बाद एक सौ से ज़्यादा मिसाइलें दागीं है। ज़ेलेंस्की ने रूस को आतंकी देश करार दिया है। उन्होंने कहा कि इन मिसाइलों का टारगेट यूक्रेन के पावर हाउस, बिजली सप्लाई के स्टेशन और सप्लाई लाइन्स थी। रूस के इस मिसाइल हमले के बाद यूक्रेन के कई शहरों में अंधेरा छा गया। बिजली सप्लाई ठप हो गई। कीव में रूस की मिसाइलें रिहाइशी इमारतों पर जा गिरीं। हमले में तीन इमारत धाराशायी हो गईं। रूसी मिसाइल अटैक के चलते पूरे यूक्रेन में एयर अटैक के सायरन काफी देर तक बजते रहें।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement