1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. लिसीचांस्क शहर से पीछे हटे यूक्रेनी सैनिक, पूरे लुहांस्क पर हुआ रूस का कब्जा

Russia Ukraine War: लिसीचांस्क शहर से पीछे हटे यूक्रेनी सैनिक, पूरे लुहांस्क पर हुआ रूस का कब्जा

Russia Ukraine War: रूसी डिफेंस मिनिस्टर के लिसीचांस्क शहर पर कब्जे के दावे के बाद यूक्रेन ने भी इसे कंफर्म कर दिया है। यूक्रेनी सैनिक की तरफ से कहा गया है कि रूसी सैनिकों के साथ हफ्तों की भारी लड़ाई के बाद यूक्रेन के सैनिक पूर्वी शहर लिसीचांस्क से पीछे हट गए हैं। सैनिकों की जान बचाने के लिए यह फैसला लिया गया है। 

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: July 04, 2022 11:51 IST
Russia Ukraine War- India TV Hindi News
Image Source : PTI Russia Ukraine War

Highlights

  • रूस का पूरे लुहांस्क क्षेत्र पर हुआ कब्जा
  • लिसीचांस्क शहर से पीछे हटे यूक्रेनी सैनिक
  • लुहांस्क क्षेत्र के बाद अब रूस की नजर स्लोवियांस्क शहर पर

Russia Ukraine War: रूसी डिफेंस मिनिस्टर के लिसीचांस्क शहर पर कब्जे के दावे के बाद यूक्रेन ने भी इसे कंफर्म कर दिया है। यूक्रेनी सैनिक की तरफ से कहा गया है कि रूसी सैनिकों के साथ हफ्तों की भारी लड़ाई के बाद यूक्रेन के सैनिक पूर्वी शहर लिसीचांस्क से पीछे हट गए हैं। सैनिकों की जान बचाने के लिए यह फैसला लिया गया है। लिसीचांस्क लुहांस्क क्षेत्र का मात्र एक शहर था जो यूक्रेन के कंट्रोल में था। अब यहां से यूक्रेनी सेना हटने के बाद रूस का पूरे लुहांस्क पर कब्जा हो गया है।

अब रूस की नजर स्लोवियांस्क शहर पर 

रविवार को यूक्रेन के पूर्वी शहर स्लोवियांस्क पर रूस के सैनिकों ने भारी गोलाबारी की जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए। लुहांस्क क्षेत्र के बाद अब रूस की नजर स्लोवियांस्क पर है। यह डोनेट्स्क क्षेत्र का सबसे बड़ा शहर है।

यूक्रेन को 34 और बख्तरबंद गाड़ियां देगा ऑस्ट्रेलिया 

पिछले चार महीनों से रूस, यूक्रेन पर लगातार हमले कर रहा है। यूक्रेन भी जंग में डटा हुआ है। रूस का सामना करने के लिए यूक्रेन को कई देशों का सपोर्ट भी है। इस बीच ऑस्ट्रेलिया ने यूक्रेन को 34 और बख्तरबंद गाड़ियां देने को कहा है। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने रूस से गोल्ड के इंपोर्ट पर भी बैन लगा दिया है। यूक्रेन दौरे पर पहुंचे ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने कीव में प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान कहा, '' ऑस्ट्रेलिया 16 और रूसी मंत्रियों और उद्योगपतियों पर प्रतिबंध और ट्रैवल बैन लगाएगा। अब तक ऑस्ट्रेलिया कुल 843 रूसी नागरिकों पर प्रतिबंध लगा चुका है। वहीं दोनों देशों के बीच चार महीने से जारी जंग को लेकर रूस ने पश्चिमी देशों पर युद्ध लंबा खींचने और यूक्रेन के साथ शांति वार्ता रोकने का आरोप लगाया है।   

Latest World News