Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Russia Ukraine War: यूक्रेन पर जारी हमलों के बीच सामने आया पुतिन का बड़ा बयान, युद्ध खत्म करने को लेकर कह दी बड़ी बात

यूक्रेन पर जारी हमलों के बीच पुतिन का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि रूस युद्ध खत्म करने के लिए बातचीत के लिए तैयार है। सब कुछ उन पर निर्भर है। हम नहीं, वे समझौते से इनकार कर रहे हैं।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: December 26, 2022 6:55 IST
Vladimir Putin- India TV Hindi
Image Source : FILE व्लादिमीर पुतिन

मास्को: रूस और यूक्रेन के बीच तनातनी जारी है और यूक्रेन पर रूस की तरफ से नए हमले किए जा रहे हैं। रूस ने यूक्रेन में भीषण तबाही मचाई है लेकिन यूक्रेन भी सामना करने के लिए डटा हुआ है। इस बीच रूस के के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया है कि यूक्रेन में युद्ध को खत्म करने के लिए रूस बातचीत को तैयार है। 

रूसी राष्ट्रपति ने रविवार को एक रूसी टीवी चैनल से इंटरव्यू के दौरान कहा, 'हम यूक्रेन सैन्य अभियान के संबंध में उन सभी के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं, जो एक मानने काबिल समाधान चाहते हैं, लेकिन अब सब कुछ उन पर निर्भर है।' हम नहीं, वे समझौते से इनकार कर रहे हैं।'

पुतिन ने कहा कि हम अपने राष्ट्र और नागरिकों के हितों की रक्षा में लगे हैं। यूक्रेन के स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि देश पर हमले जारी रहने के बीच पुतिन का ये कमेंट आया है। रविवार को देशभर में हवाई हमले की चेतावनी दो बार जारी की गई थी, और दोपहर में तीन मिसाइलों ने आंशिक रूप से कब्जे वाले डोनेत्स्क क्षेत्र में क्रामटोरस्क शहर को निशाना बनाया।

रूस के हमलों के बावजूद यूक्रेन में मनाया गया क्रिसमस

रूस और यूक्रेन के बीच बीते 10 महीने से युद्ध हो रहा है। इस जंग ने यूक्रेन को लगभग पूरी तरह तबाह कर दिया है। यहां के कई शहर खंडहर में तब्दील हो गए हैं। बेशक रूस यूक्रेन को हराने की पूरी कोशिश कर रहा है, लेकिन यूक्रेन के सैनिकों की तरफ से उसे पूरा जवाब दिया जा रहा है। 

इसके पीछे का एक कारण ये भी है कि यूक्रेन को नाटो देश हथियार समेत आर्थिक मदद मुहैया करा रहे हैं, जिसकी वजह से वह अभी तक इस जंग में रूस के सामने टिका हुआ है। उसने अपने कई इलाकों को रूस से आजाद भी करवा लिया है। इस बीच यूक्रेन के लोग क्रिसमस का त्योहार मनाते भी दिखे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement