Friday, March 29, 2024
Advertisement

यूक्रेन की ओर बढ़ रहा रूसी परमाणु हथियारों से लैस काफिला, 'मौत की ट्रेन' देखकर दहशत में दुनिया, पुतिन के इस बड़े कदम से मच सकती है तबाही

Russia Nuclear Train: रिपोर्ट के अनुसार, रूस का समर्थन करने वाले रायबर नाम के टेलीग्राम चैनल पर एक बड़े मालवाहक काफिले का वीडियो शेयर किया गया है। इसमें देखा गया है कि सेना के बड़े ट्रक सामान ढोने वाली ट्रेन में रखे हुए हैं।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: October 04, 2022 13:59 IST
Russian President Vladimir Putin- India TV Hindi
Image Source : AP Russian President Vladimir Putin

Highlights

  • रूस का परमाणु हथियारों से लैस काफिला दिखा
  • यूक्रेन की तरफ ट्रेन से जाते दिखे रूसी सैनिक
  • पुतिन की धमकी के बाद परमाणु हमले का खतरा

Russia Nuclear Train: रूस और यूक्रेन के बीच अब भी जंग जारी है। ऐसी स्थिति में अब पूरी दुनिया को परमाणु हमले का डर सता रहा है। कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें रूसी सैनिकों का काफिला उन ट्रक्स के साथ दिखा है, जिनमें परमाणु कार्यक्रम से संबंधित सामान रखा हुआ है। इससे माना जा रहा है कि पुतिन ने पश्चिमी देशों को ये संदेश भेजा है कि वह परमाणु परीक्षण करने की तैयारी कर रहे हैं। इससे पहले रूस के रक्षा मंत्रालय के 12वें मेन डायरेक्टोरेट से जुड़ी एक ट्रेन बीते हफ्ते यूक्रेन के युद्ध क्षेत्र की तरफ जाते हुए देखी गई थी। इस ट्रेन को रूस का सीक्रेट परमाणु विभाग संचालित करता है। 

टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, रूस का समर्थन करने वाले रायबर नाम के टेलीग्राम चैनल पर एक बड़े मालवाहक काफिले का वीडियो शेयर किया गया है। इसमें देखा गया है कि सेना के बड़े ट्रक सामान ढोने वाली ट्रेन में रखे हुए हैं। पोलैंड स्थित रक्षा विश्लेषक कोनराड मुजेका का कहना है कि 12वीं डायरेक्टोरेट परमाणु हथियारों की दर्जनों केंद्रीय भंडारण सुविधाओं का संचालन करती है। उन्होंने कहा, 'यह किट रूस के रक्षा मंत्रालय की 12वीं मेन डायरेक्टोरेट से संबंधित है। डायरेक्टोरेट का काम परमाणु हथियारों का भंडारण, प्रबंधन, रखरखाव और उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान तक लेकर जाना है।'  

  
परमाणु परीक्षण को लेकर कोई तैयारी नहीं

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बीते हफ्ते परमाणु युद्ध को लेकर चेतावनी दी थी। जब मुजेका से इस बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि यह पश्चिमी देशों को संकेत है कि रूस आगे बढ़ रहा है। उन्होंने हालांकि ये भी कहा कि वीडियो में किसी भी तरह से परमाणु परीक्षण की तैयारी नहीं दिख रही है। 

नाटो ने भेजी खुफिया रिपोर्ट

एक अन्य मीडिया रिपोर्ट ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि नाटो ने अपने सदस्यों और सहयोगी देशों को एक खुफिया रिपोर्ट भेजी है। जिसमें कहा गया है कि रूस काला सागर में अपना परमाणु हमला करने में सक्षम टॉरपीडो ड्रोन पेसीडॉन का पीरक्षण कर सकता है। पेसीडॉन को लेकर कहा जाता है कि यह सर्वनाथ करने वाला हथियार है, जिसे पनडुब्बी से भी लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि अगर पुतिन ऐसा कुछ करते हैं, तो इससे केवल दुनिया के सामने उनकी कुंठा दिखाई देगी। 

रूस ने दी थी परमाणु हमले की धमकी

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालट पेंटागन के अधिकारियों ने कहा था कि अमेरिका इस पर विचार कर रहा है कि अगर रूस टैक्टिकल परमाणु हथियार का इस्तेमाल करता है, तो कैसी प्रतिक्रिया दी जाए। शुक्रवार को एक कार्यक्रम में रूस की तरफ से घोषणा की गई थी कि उसने यूक्रेन के चार क्षेत्रों को खुद में शामिल कर लिया है। इसी कार्यक्रम में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि रूस इन क्षेत्रों की रक्षा के लिए हर संभव कोशिश करेगा।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement