Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पुतिन के एक और राजदार टॉप ऑफिसर की मौत, इमारत के 16वें फ्लोर से गिरी, आत्महत्या की आशंका

मरीना यानकीना की मौत राष्ट्रपति पुतिन के नजदीकियों की मौत की श्रृंखला में नया नाम है। इससे पहले पुतिन के कई करीबी अधिकारी या फिर उनके रिश्तेदारों की रहस्यमय तरीके से मौत हो चुकी है। यानकीना यूक्रेन वार के लिए जोर-शोर से फंड जमा करने वालों में से थीं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 17, 2023 10:54 IST
पुतिन के एक और राजदार टॉप ऑफिसर की मौत- India TV Hindi
Image Source : FILE पुतिन के एक और राजदार टॉप ऑफिसर की मौत

Russia: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की एक और राजदार की संदिग्ध मौत हो गई है। मरीना यानकीना नाम की इस रक्षा अधिकारी की मौत 16वें फ्लोर की इमारत की खिड़कियों से गिरकर हुई है। यह रक्षा अधिकारी 58 साल की थी। घटना रूसी शहर सेंट पीट्सबर्ग की है। मरीना यानकीना की मौत राष्ट्रपति पुतिन के नजदीकियों की मौत की श्रृंखला में नया नाम है। इससे पहले पुतिन के कई करीबी अधिकारी या फिर उनके रिश्तेदारों की रहस्यमय तरीके से मौत हो चुकी है। यानकीना यूक्रेन वार के लिए जोर-शोर से फंड जमा करने वालों में से थीं। मरीना यानकीना की बॉडी रूस के सेंट पीट्सबर्ग में जमशिना स्ट्रीट में पड़ी थी तभी उधर से गुजरने वाले एक शख्स की नजर उस पर पड़ी।

यानकीना ही नहीं, कई रहस्यमयी मौत का गवाह बन रहा है रूस 

यानकीना किसी हाई-प्रोफाइल रूसी की पहली मौत नहीं है। इससे पहले 2022 की शुरुआत के बाद से दर्जनों रूसी शख्सियतें रहस्यमयी रूप से संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाए गए हैं। 26 दिसंबर को ही रूसी के दिग्गज बिजनेसमैन और पुतिन के आलोचक पावेल एंटोव की भारत के ओडिशा में एक होटल की खिड़की से गिरकर मौत हो गई थी। इससे चार दिन पहले इसी होटल में पावेल एंटोव के सहयोगी व्लादिमीर बिदेनोव मरा हुआ पाया गया था।

50 मीटर की ऊंचाई से गिरीं

माना जा रहा है कि यानकीना की मौत 50 मीटर की ऊंचाई से गिरने से हुई है। यानकीना रक्षा मंत्रालय में फाइनेंशियल डिपार्टमेंट की चीफ थीं। मरीना यानकीना यूक्रेन में पुतिन के जंग को फंड करने में अहम रोल निभा रही थीं। रूस की जांच एजेंसी ने उनकी मौत की पुष्टि की है। मरीना यानकीना वेस्टर्न मिलिट्री रिजन को ज्वाइन करने में फेडरेल टैक्स सर्विस में काम कर चुकी थीं।

क्या आत्महत्या की है यानकीना ने?

विदेशी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस मामले में आत्महत्या की आशंका है। हालांकि जांच रिपोर्ट आने तक अंतिम रूप से कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार जब लगभग एक साल पहले पुतिन ने यूक्रेन की जंग शुरू की थी तो मरीना ने इस पुतिन के इस मिशन के लिए फंड इकट्ठा की थीं। विदेशी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मरीना यानकीना के पुतिन प्रशासन में कई अधिकारियों से मित्रतापूर्ण संबंध थे। 

ये भी पढ़ें:

फिजी के राष्ट्रपति को पसंद है हिंदी फिल्में, 'शोले' को बताया सबसे पसंदीदा फिल्म, बोले एस. जयशंकर

इमरान खान की बढ़ी फजीहत, गिरफ्तारी की लटकी तलवार, लाहौर पुलिस पहुंची पूर्व पाक पीएम के घर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement