Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

रूस की घेराबंदी तेज, अमेरिका के बाद अब जापान ने भी की यूक्रेन को 5.5 अरब डॉलर देने की घोषणा

अमेरिका के बाद अब जापान ने भी यूक्रेन को 5.5 अरब डॉलर की अतिरिक्त सहायता देने का ऐलान किया है। इसे रूस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। जापान ने यह घोषणा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के आज हुए यू्क्रेन दौरे के बाद की है। इससे यूक्रेन का हौसला बुलंद होने लगा है। यूक्रेन युद्ध को 24 फरवरी को पूरे 1 वर्ष हो जाएंगे।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 20, 2023 22:01 IST
फुमियो किशिदा, जापान के पीएम- India TV Hindi
Image Source : AP फुमियो किशिदा, जापान के पीएम

नई दिल्ली। अमेरिका के बाद अब जापान ने भी यूक्रेन को 5.5 अरब डॉलर की अतिरिक्त सहायता देने का ऐलान किया है। इसे रूस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। जापान ने यह घोषणा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के आज हुए यू्क्रेन दौरे के बाद की है। इससे यूक्रेन का हौसला बुलंद होने लगा है। यूक्रेन युद्ध को 24 फरवरी को पूरे 1 वर्ष हो जाएंगे। इस दौरान रूस कीव पर बड़े हमले की योजना बना रहा है। इससे आशंकित यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अमेरिका समेत सभी यूरोपीय देशों से मदद मांगी थी। अब एक के बाद एक देश एकजुटता दिखाते हुए यूक्रेन की मदद कर रहे हैं।

 
जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने सोमवार को यूक्रेन के लिए 5.5 अरब डॉलर की अतिरिक्त सहायता उपलब्ध कराने की घोषणा की। इसके साथ ही जापान रूस-यूक्रेन युद्ध के एक साल पूरा होने को लेकर जी-7 के ऑनलाइन शिखर सम्मेलन का आयोजन करेगा, जिसमें यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की भी हिस्सा लेंगे। एक जापानी थिंक टैंक द्वारा तोक्यो में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए किशिदा ने कहा कि यूक्रेन अब भी रूसी हमले का सामना कर रहा है और यूक्रेन वासियों को रोजमर्रा की अपनी जरूरतों को पूरा करने और हमले में तबाह हुए ढांचे को दोबारा खड़ा करने के लिए मदद की जरूरत है। जापान इस साल जी-7 की अध्यक्षता कर रहा है। जापान के प्रधानमंत्री ने कहा कि रूसी हमले का एक साल पूरा होने को लेकर आगामी शुक्रवार को जी-7 के ऑनलाइन शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें जेलेंस्की भी हिस्सा लेंगे।

आज ही जो बाइडन ने 500 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त सहायदा दी
जापान से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन यूक्रेन युद्ध की बरसी से कीव पहुंचे। यूक्रेन की राजधानी में बाइडन ने जेलेंस्की से मुलाकात की और कई अहम क्षेत्रों का जायजा भी लिया। इस दौरान बाइडन ने यूक्रेन को युद्ध में मदद के लिए 500 मिलियन डॉलर का नया रक्षा पैकेज देने के ऐलान किया है। उन्होंने राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात के बाद कहा कि यूक्रेन को जल्द ही नए हथियारों की सप्लाई होगी। हम पुतिन को गलत साबित करके रहेंगे। बाइडन ऐसे वक्त में यूक्रेन पहुंचे हैं, जब पुतिन ने जेलेंस्की की मदद करने वाले सभी देशों को बर्बाद करने और धूल में मिलाने की धमकी दी है।

मगर इस दौरान बाइडन ने कीव पहुंचकर यह जता दिया कि यूक्रेन की मदद जारी रहेगी। बाइडन के पहुंचने के दौरान भी यूक्रेन में युद्ध का सायरन बजता रहा। इस बीच कड़ी सुरक्षा के बीच बाइडन ने जेलेंस्की के सीथ मीटिंग की। जेलेंस्की से मुलाकात के बाद बायडन ने स्वयं ट्वीट करके यूक्रेन की मदद करने का ऐलान किया।

पश्चिम को अमेरिका ने किया एकजुट
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि मैं आज राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मिलने और यूक्रेन के लोकतंत्र, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए कीव में हूं। हम यूक्रेन पर रूस के क्रूर आक्रमण की वर्षगांठ के निकट हैं। वर्ष 2022 में 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर पहला आक्रमण किया था। बाइडन ने कहा कि जब पुतिन ने अपना आक्रमण शुरू किया, तो उन्हें लगा कि यूक्रेन कमजोर है और पश्चिम बंटा हुआ है। रूस ने सोचा कि वह हमसे आगे निकल सकता है, लेकिन वह गलत था। बाइडन ने कहा कि पिछले एक साल में संयुक्त राज्य अमेरिका ने अभूतपूर्व सैन्य, आर्थिक और मानवीय समर्थन के साथ यूक्रेन की रक्षा में मदद करने के लिए अटलांटिक से लेकर प्रशांत महासागर तक राष्ट्रों का एक गठबंधन बनाया है और यह समर्थन बना रहेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हम पुतिन को गलत साबित करके रहेंगे। यह कहकर उन्होंने पश्चिमी देशों को फिर से एकजुट करने का संदेश भी दिया।

यह भी पढ़ें...

चीन ने चली चाल और रूस ने ठानी रार, यूक्रेन युद्ध के बीच F-16 से तुर्की करा रहा NATO का विस्तार!

नया "Energy किंग" बनने की राह पर भारत, अमेरिका के बाद अब सऊदी अरब भी हुआ मुरीद

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement