1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. चीन से संबंध का शक, ब्रिटेन की संसद ने नया टिकटॉक अकाउंट किया बंद

UK Parliament Shut TikTok Account: चीन से संबंध का शक, ब्रिटेन की संसद ने नया टिकटॉक अकाउंट किया बंद

UK Parliament Shut TikTok Account: ब्रिटिश संसद ने अपने टिकटॉक अकाउंट को बंद कर दिया। कुछ दिन पहले ही यह अकाउंट शुरू किया गया था।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Published on: August 04, 2022 23:48 IST
UK Parliament- India TV Hindi News
Image Source : AP UK Parliament

Highlights

  • 7 जुलाई से शुरू हुआ था ब्रिटिश संसद का नया टिकटॉक अकाउंट
  • 'कंपनी समझाने में विफल रही कि डेटा हस्तांतरण को रोक सकती है'
  • कंपनी का दावा, सभी डेटा अमेरिका और सिंगापुर में संग्रहीत है

UK Parliament Shut TikTok Account: ब्रिटेन के कई सांसदों द्वारा संसद सदस्यों की जानकारी चीन के साथ शेयर किए जाने की आशंका जताते जाने के बाद ब्रिटिश संसद ने अपने टिकटॉक अकाउंट को बंद कर दिया। कुछ दिन पहले ही यह अकाउंट शुरू किया गया था। पिछले साल कई ब्रिटिश सांसदों ने संयुक्त रूप से 'हाउस ऑफ कॉमन्स' और 'हाउस ऑफ लॉर्ड्स' दोनों सदनों के अध्यक्षों को लिखकर 27 जुलाई से शुरू हुए खाते को बंद करने की मांग की। 

पत्र के मुख्य लेखक, पाकिस्तानी मूल के कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद नुस गनी ने ट्वीट कर इस पत्राचार की जानकारी दी। इसमें कहा गया था कि टिकटॉक के अधिकारी सांसदों को ये समझाने में विफल रहे कि कंपनी डेटा हस्तांतरण को रोक सकती है। संसद के एक प्रवक्ता ने कहा कि सदस्यों की प्रतिक्रिया के आधार पर हम ब्रिटेन की संसद के टिकटॉक खाते को बंद कर रहे हैं।

कंपनी ने चीन की सरकार से संबंध को किया इनकार

हालांकि, टिकटॉक की मूल कंपनी चीन स्थित बाइटडांस है, लेकिन वह चीन की सरकार से संबंध को इनकार करती है। कंपनी का दावा है कि सभी डेटा अमेरिका और सिंगापुर में संग्रहीत है। टिकटॉक के एक प्रवक्ता ने कहा, "हालांकि यह निराशाजनक है कि संसद अब ब्रिटेन में टिकटॉक का उपयोग करने वाले लाखों लोगों से नहीं जुड़ पाएगी। हम संसद के उन सदस्यों को आश्वस्त करने के प्रस्ताव को दोहराते हैं।"

पाकिस्तान कई बार लगा चुका है टिकटॉक पर प्रतिबंध

पाकिस्तान ने कुछ महीने पहले टिकटॉक से फिर से प्रतिबंध हटा लिया। पाकिस्तान ने तब चार महीने बाद यह प्रतिबंध हटाया। वीडियो शेयर करने वाली चीन की लोकप्रिय सेवा ने आश्वासन दिए थे कि वह अश्लील सामग्री के प्रसारित होने पर नियंत्रण लगाएगी, जिसके बाद यह प्रतिबंध हटाया गया। 

पाकिस्तान ने किशोरों और युवाओं के बीच लोकप्रिय टिकटॉक पर सबसे पहले अक्टूबर 2020 में प्रतिबंध लगाया था। उसने कहा था कि उसे ऐप पर सामग्री कथित तौर पर अनैतिक, अश्लील और अशिष्ट पाए जाने को लेकर कई शिकायतें मिली थीं। नियामक एजेंसी ने ट्विटर पर एक बयान में कहा कि टिकटॉक ने पाकिस्तान को आश्वासन दिया है कि वह उन उपयोगकर्ताओं को ब्लॉक करेगी जो गैरकानूनी सामग्री’ अपलोड करते हैं। चीन की बाइटडांस कंपनी की इस ऐप को पाकिस्तान में तकरीबन 3.9 करोड़ बार डाउनलोड किया गया।

Latest World News