UK PM Race: ऋषि सुनक बोले- ब्रिटिश पीएम की दौड़ में नस्लवाद कोई कारण नहीं

UK PM Race: ऋषि सुनक ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि सदन के सदस्य जब वह इस सवाल पर विचार करेंगे, वह केवल इस बात को प्राथमिकता देंगे कि प्रधानमंत्री बनने के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति कौन है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: July 31, 2022 21:56 IST
Rishi Sunak and Leez Trus- India TV Hindi News
Image Source : PTI Rishi Sunak and Leez Trus

Highlights

  • ऋषि सुनक बोले- पार्टी के सदस्यों के लिए नस्लवाद कोई कारण नहीं है
  • कंजर्वेटिव पार्टी के नेता टॉम टुगेंडहट ने लिज ट्रस का समर्थन कर दिया है
  • सुनक पर टोरी के कुछ सदस्यों ने जॉनसन को धोखा देने का आरोप लगाया है

UK PM Race: पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने रविवार को कहा कि कंजर्वेटिव पार्टी का अगला नेता और प्रधानमंत्री के तौर पर बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी के रूप में चुने जाने के मामले में पार्टी के सदस्यों के लिए नस्लवाद कोई कारण नहीं है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद की दौड़ के अंतिम चरण में विदेश मंत्री लिज ट्रूस से मुकाबला कर रहे सुनक ने कहा कि अगले सप्ताह टोरी सदस्यों के डाक मतपत्र के दौरान लिंग या जातीयता जैसे कारक की कोई भूमिका नहीं रहेगी। सुनक का यह बयान ऐसे समय में सामने आया है, जब भारतीय मूल के व्यवसायी और कंजर्वेटिव पार्टी से जुड़े लॉर्ड रामी रेंजर ने पिछले हफ्ते एक वीडियो में कहा था कि अगर सुनक टोरी नेतृत्व का चुनाव हार जाते हैं तो ब्रिटेन को नस्लवादी के रूप में देखा जाएगा। 

सुनक ने ‘द डेली टेलीग्राफ’ को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि यह किसी (सदस्य) के निर्णय में एक कारक है। मुझे नहीं लगता कि यह सही है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं रिचमॉण्ड से पार्लियामेंट का सदस्य चुना गया। हमारे सदस्यों ने किसी अन्य चीज के बजाय योग्यता को प्राथमिकता दी। मुझे पूरा विश्वास है कि जब वह इस सवाल पर विचार करेंगे, वह केवल इस बात को प्राथमिकता देंगे कि प्रधानमंत्री बनने के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति कौन है। लिंग, जातीयता और अन्य किसी भी चीज की कोई भूमिका नहीं होगी।’’ पत्नी अक्षता मूर्ति के इन्फोसिस शेयरों से जुड़े टैक्स मामले पर हुए हमलों का हवाला देते हुए सुनक ने कहा, ‘‘यह बहुत पुरानी बात नहीं है और मैं स्पष्ट कर चुका हूं कि मेरा इस मसले से कभी कोई संबंध नहीं रहा है।’’

पीएम पद की दौड़ में पीछड़े ऋषि सुनक

ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री चुने जाने के लिए जी तोड़ कोशिश कर रहे ऋषि सुनक के प्रचार अभियान को शनिवार को बड़ा झटका लगा है। पूर्व उम्मीदवार एवं कंजर्वेटिव पार्टी के कद्दावर नेता टॉम टुगेंडहट Tom Tugendhat) ने उनकी प्रतिद्वंद्वी एवं विदेश मंत्री लिज ट्रस का अनुमोदन कर दिया है। टोरी सांसद एवं हाउस ऑफ कॉमंस की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष टॉम टुगेंडहट ने कहा कि उन्होंने करों में तत्काल कटौती किए जाने के वादे को लेकर ट्रस को प्राथमिकता दी है। टुगेंडहट, इस महीने की शुरुआत में पार्टी के नेता पद की दौड़ से बाहर होने से पहले उम्मीदवारों की लिस्ट में शामिल थे।

Latest World News

navratri-2022