Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine War: यूक्रेन में अब हो जाएगा अंधकार, सभी उपकरणों को चार्ज करने के लिए नागरिकों को दिया गया निर्देश

Russia-Ukraine War: रुस ने यूक्रेन कई बिजली घरों पर हमला किया है जिसके कारण यूक्रेन में बिजली की संकट छा गई है। अब नौबत ऐसी आ गई है कि लोगों से अपील किया गया है कि घरों में रखे सभी उपकरणों को चार्ज कर लें।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: October 20, 2022 18:14 IST
Russia-Ukraine War- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Russia-Ukraine War

Highlights

  • 10 दिनों में बिजली संयत्रों पर लगातार हमले हुए हैं
  • नियंत्रित खपत प्रतिबंध लागू करेंगे
  • 10 अक्टूबर से शुरू रूसी मिसाइलों के हमले के बाद आई है

Russia-Ukraine War: रुस और यूक्रेन के बीच पिछले 7 महीने से युद्ध चल रहा है। इस युद्ध का परिणाम क्या होगा किसी को नहीं पता। इसी बीच रुसी हवाई हमले में यूक्रेन के कई बिजलीघर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। जिसके कारण यूक्रेन बिजली क्राइसिस से जुझ सकता है। इन्हीं सबको देखते हुए यूक्रेन की सरकार ने अपने लोगों को निर्देश दिया है कि वो अपने घर के सभी उपकरणों को चार्ज कर लें। 

यूक्रेन की राष्ट्रीय ऊर्जा कंपनी उक्रेनेर्गो ने बिजली संयंत्रों को रूसी मिसाइलों की चपेट में आने के कारण बिजली कटौती की आशंका को देखते हुए गुरुवार सुबह तक नागरिकों से सब कुछ चार्ज करने के लिए कहा है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार रात एक बयान में कंपनी ने कहा कि 24 फरवरी को युद्ध छेड़ने के बाद रूस द्वारा पिछले 10 दिनों में बिजली संयत्रों पर लगातार हमले हुए हैं।

अगले से सुबह लग जाएंगे प्रतिबंध 

कंपनी ने बयान में आगे कहा गया है कि गुरुवार को हम नियंत्रित खपत प्रतिबंध लागू करेंगे, ताकि पूरा सिस्टम संतुलित तरीके से काम कर सके। ग्रिड ऑपरेटर ने कहा कि गुरुवार को एक बार में चार घंटे तक की कटौती की जाएगी, इसलिए इसके पहले ही फोन, पावर बैंक, टॉर्च और बैटरी को चार्ज करने की जरुरत है। कंपनी ने लोगों से पानी का स्टॉक सुनिश्चित करने की अपील करते हुए कहा कि वे अपने पास गर्म मोजे और कंबल आदि भी रखें। उक्रेनेर्गो की ओर से कहा गया है कि पूरे यूक्रेन में सुबह 7 से रात 10 बजे तक प्रतिबंध लागू हो सकते हैं। कंपनी ने नागरिकों को सलाह भी दी है कि वे सुविधा के लिए कंपनी के क्षेत्रीय नेटवर्क ऑपरेटरों की वेबसाइटों को भी देखते रहें।

राष्ट्रपति ने लोगों से अपील की 
यह चेतावनी देश भर के ऊर्जा संयंत्रों पर 10 अक्टूबर से शुरू रूसी मिसाइलों के हमले के बाद आई है।नागरिकों से अपील करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति ब्लादिमिर वलोडिमिर जेलेंस्की ने बुधवार रात कहा कि बिजली के अनावश्यक उपकरणों को चालू न करें और बिजली की खपत को सीमित करें। ऐसा करने पर बिजली कटौती की प्रक्रिया खत्म हो जाएगी।

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि हम अपने देश की सामान्य ऊर्जा क्षमताओं को बहाल करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। लेकिन इसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करने की आवश्यकता है।राष्ट्रपति के मुताबिक हाल ही में रूसी हवाई हमलों से यूक्रेन के 30 प्रतिशत बिजलीघर क्षतिग्रस्त हो गए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement