Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

"रूसी सैनिक यूक्रेनियों के घरों से कमोड तक चुरा रहे", यूक्रेन की उप विदेश मंत्री ने दिल्ली में कहा

यूक्रेन की प्रथम उप विदेश मंत्री एमिन जापारोवा ने मंगलवार को नई दिल्ली में एक थिंक टैंक में कहा, "जब हमने रूसी सैनिकों की उनकी पत्नियों और माताओं के साथ बातचीत को इंटरसेप्ट किया तो पाया कि वे इस बारे में बात करते हैं कि यूक्रेनी घरों से क्या चुराया जाए।"

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: April 12, 2023 13:35 IST
यूक्रेन की प्रथम उप विदेश मंत्री एमिन जापारोवा- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO यूक्रेन की प्रथम उप विदेश मंत्री एमिन जापारोवा

यूक्रेन की प्रथम उप विदेश मंत्री एमिन जापारोवा ने कल दिल्ली में रूस को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया। जापरोवा ने यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस की आलोचना की और दावा किया कि रूसी सैनिकों की उनकी पत्नियों और माओं के साथ की कुछ बातचीत को जब इंटरसेप्ट किया गया तो चला कि वे यूक्रेन के घरों में चोरी करने को लेकर थी। चोरी के दौरान रूस के सैनिक घरों में से "ट्वायलेट बॉउल" (कमोड) भी ले गए।

यूक्रेनी घरों से सामान चुराने की करते थे बात

जापरोवा ने मंगलवार को नई दिल्ली में एक थिंक टैंक में कहा, "जब हमने रूसी सैनिकों की उनकी पत्नियों और माताओं के साथ बातचीत को इंटरसेप्ट किया तो पाया कि वे इस बारे में बात करते हैं कि यूक्रेनी घरों से क्या चुराया जाए। इन चोरियों में वे कभी-कभी शौचालय के कमोड भी चुराते हैं।" गौरतलब है कि पिछले साल 24 फरवरी को रूस-यूक्रेन युद्ध छिड़ने के बाद से जापरोवा भारत का दौरा करने वाली पहली उच्च रैंकिंग वाली यूक्रेनी अधिकारी हैं।

"24 फरवरी ने यूक्रेन के लिए सब कुछ बदल दिया"
यूक्रेन की उप विदेश मंत्री ने आगे कहा, “अगर कोई आपका बलात्कार करने आता है, तो आप किस भाषा में बात करेंगे… मैं वास्तव में तब बेहद प्रभावित हुआ जब मुझे पता चला कि एक 11 साल के लड़के का उसकी मां के सामने बलात्कार किया गया था इसके बाद उसने अपनी बोलने की क्षमता खो दी थी। इसके बाद वह बच्चा पेपर पर काली लाइनें बनाकर संवाद करता है। 24 फरवरी ने यूक्रेन के लिए सब कुछ बदल कर रख दिया।"

"बलात्कार और यौन हिंसा रूस की सैन्य रणनीति"
बता दें कि पिछले साल युद्ध में यौन हिंसा पर संयुक्त राष्ट्र की विशेष प्रतिनिधि प्रमिला पैटन ने दावा किया था कि रूस यूक्रेन में अपनी "सैन्य रणनीति" के तहत बलात्कार और यौन हिंसा का इस्तेमाल कर रहा है। यह दावा संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा जारी किए गए डेटा के बाद किया गया था, जिसमें फरवरी से यूक्रेन में रिपोर्ट किए गए बलात्कार या यौन उत्पीड़न की घटनाओं के "सौ से अधिक मामलों" को सत्यापित किया है।

ये भी पढे़ं-

अतीक अहमद का बयान आया सामने, बोला- माफियागीरी पहले ही खत्म हो गई, अब तो बस रगड़ा जा रहा

देवी पूजा के दौरान जलते कोयले पर चले संबित पात्रा, वीडियो भी आया सामने 
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement