Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

PM मोदी के Digital India का मुरीद हुआ संयुक्त राष्ट्र, UNGA ने बुनियादी ढांचे में निवेश को सराहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम की संयुक्त राष्ट्र ने जमकर सराहना की है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने भारत में तेजी से हुए बुनियादी ढांचे में निवेश से गरीबी दूर होने के मॉडल की भी प्रशंसा की है। बता दें कि डिजिटल इंडिया और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में भारत का दुनिया लोहा मान रही है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 07, 2024 12:01 IST
पीएम मोदी और डिजिटल इंडिया (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी और डिजिटल इंडिया (प्रतीकात्मक)

संयुक्त राष्ट्रः पीएम नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम पर संयुक्त राष्ट्र (यूएन) फिदा हो गया है। डिजिटिल इंडिया की पहल से तरक्की की राह पर तेज गति से दौड़ते भारत की यूएन महासभा ने जमकर तारीफ की है। साथ ही भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर में भारी निवेश को भी सराहा है। यूएन महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने भारत के डिजिटलीकरण कार्यक्रम की सराहना की है, जिससे वित्तीय समावेशन और गरीबी कम करने में मदद मिली है। उन्होंने कहा कि इससे देश को तुलनात्मक लाभ मिला है और इसके सबक को वैश्विक समुदाय के साथ साझा किया जा सकता है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 78वें सत्र के अध्यक्ष फ्रांसिस ने यहां एक विशेष साक्षात्कार में पीटीआई-भाषा को बताया, ''सबसे पहले मैं यह कहना चाहता हूं कि जब से मैं भारत से लौटा हूं, उसके बाद जब भी मैं भारत के बारे में सोचता हूं, मुझे 'अतुल्य भारत' याद आता है। मैं पूरी गंभीरता से कहा रहा हूं...और जब मैं वहां था, तब मैंने इसे महसूस किया।'' उन्होंने कहा, ''इस संबंध में मैं जिस विशिष्ट उदाहरण का उल्लेख कर सकता हूं, वह है भारत में डिजिटलीकरण का उपयोग।'' उन्होंने देश के पर्यटन वाक्य 'अतुल्य भारत' का जिक्र किया। फ्रांसिस इस साल 22-26 जनवरी तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर थे। इस दौरान उन्होंने नयी दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय बैठक की और जयपुर तथा मुंबई की यात्रा भी की।

भारत में गरीबी कम होने के मॉडल को भी सराहा

 फ्रांसिस ने गरीबी को कम करने तथा सिर्फ एक हैंडसेट और डिजिटलीकरण मॉडल के उपयोग से लाखों लोगों को औपचारिक आर्थिक प्रणाली में लाने के लिए भारत के डिजिटलीकरण कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने कहा किया कि डिजिटलीकरण महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह लागत को कम करता है, अर्थव्यवस्थाओं को अधिक कुशल बनाता है और सेवाओं को सस्ता बनाता है। फ्रांसिस ने कहा कि इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद मिल रही है। इस क्षेत्र में भारत को स्पष्ट रूप से तुलनात्मक लाभ है और इसमें ऐसे सबक हैं जिन्हें अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ साझा किया जा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि उनकी भारत यात्रा के दौरान वह देश भर में बुनियादी ढांचे के विकास में किए जा रहे निवेश के स्तर से प्रभावित हुए। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

इजरायली बंधक की गाजा में हत्या से बौखलाए नेतन्याहू, अमेरिका ने युद्धविराम वार्ता का प्रयास किया तेज

अमेरिका के फ्लोरिडा बार में फिर तड़तड़ाई गोलियों की गूंज, फायरिंग में 2 लोगों की मौत और 7 हुए घायल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement