Friday, April 19, 2024
Advertisement

इथियोपिया में फैली भारी अशांति के बीच संयुक्त राष्ट्र ने उठाया कदम, गुटरेस ने किया ये ऐलान

Guterres Spoke on Unrest in Ethiopia:संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इथियोपिया में लड़ रहे पक्षों से शांति समझौते को लागू करने के लिए ठोस कदम उठाने का आग्रह किया है। उनके प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 14, 2022 14:52 IST
इथियोपियाई नागरिक (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP इथियोपियाई नागरिक (फाइल फोटो)

Guterres Spoke on Unrest in Ethiopia:संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इथियोपिया में लड़ रहे पक्षों से शांति समझौते को लागू करने के लिए ठोस कदम उठाने का आग्रह किया है। उनके प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है। अफ्रीकी संघ (एयू) ने शनिवार को घोषणा की कि संगठन द्वारा प्रायोजित चार दिवसीय बैठक के बाद, इथियोपियाई सरकार के वरिष्ठ कमांडरों और टिग्रे पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट (टीपीएलएफ) ने देश के संघर्ष-प्रभावित हिस्सों में मानवीय पहुंच को सुविधाजनक बनाने पर सहमति व्यक्त की है। इससे इथियोपिया में शांति लाने के प्रयासों के तौर पर देखा जा रहा है।

एयू ने कहा कि संघर्ष के पक्ष टिग्रे और पड़ोसी क्षेत्रों में सभी जरूरतमंदों के लिए निर्बाध मानवीय पहुंच को बढ़ावा देने और मानवीय सहायता कर्मियों को सुविधाजनक पहुंच देने पर सहमत हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक बयान में कहा, गुटेरेस पार्टियों के बीच शनिवार के समझौते का स्वागत करते हैं और समर्थन के लिए संयुक्त राष्ट्र की तत्परता को दोहराते हैं। प्रवक्ता ने कहा कि महासचिव ने दोनों पक्षों से "जमीनी स्तर पर नागरिकों के लिए ठोस सुधारों में इस समझौते को लागू करने की जरूरत के रूप में आगे बढ़ने" का आह्वान किया, जिसमें मानवीय पहुंच की सुविधा और आवश्यक सेवाओं की बहाली में तेजी लाना शामिल है।

इथियोपियाई सरकार और टीपीएलएफ ने औपचारिक रूप से शत्रुता की समाप्ति और व्यवस्थित निरस्त्रीकरण पर सहमति व्यक्त की है। 2 नवंबर को दोनों पक्षों ने उत्तरी इथियोपिया में दो साल से चल रहे संघर्ष को समाप्त करने के लिए एक समझौते की घोषणा की थी। अफ्रीका के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश ने नवंबर 2020 से सरकार-संबद्ध सैनिकों और टीपीएलएफ के प्रति वफादार बलों के बीच विनाशकारी संघर्ष देखा है, जिससे लाखों लोगों को मानवीय सहायता की तत्काल आवश्यकता है। इसलिए संयुक्त राष्ट्र ने यह कदम उठाया है। ताकि दोनों पक्षों के बीच शांति स्थापित की जा सके।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement