Thursday, May 02, 2024
Advertisement

UN Report में चौंकाने वाली बात आई सामने, अगले 5 साल पड़ेगी भीषण गर्मी, टूटेंगे सारे रिकॉर्ड्स

इन पांच सालों में तापमान सारे रिकॉर्ड्स तोड़ देगा। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक पेरिस जलवायु समझौते में निर्धारित लक्ष्य को जल्द ही वैश्विक तापमान पार कर लेगा। बता दें कि साल 2016 में सालाना तापमान 1.28 डिग्री सेल्सियस था।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: May 18, 2023 8:00 IST
United Nations World Meteorological Organization warning for next five years for hottest five years- India TV Hindi
Image Source : PTI UN Report में चौंकाने वाली बात आई सामने

UN Report For Temperature: दुनिया में पिछले कुछ सालों में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ पड़ने लगी है। इस बाबत अनुमान लगाया गया है कि अगले 5 सालों में वैश्विक तापमान सारे रिकॉर्ड्स तोड़ देगा। संयुक्त राष्ट्र के विश्व मौसम संगठन ने कहा है कि साल 2023 से 2027 के बीच गर्मी सबसे अधिक पड़ने वाली है। इन पांच सालों में तापमान सारे रिकॉर्ड्स तोड़ देगा। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक पेरिस जलवायु समझौते में निर्धारित लक्ष्य को जल्द ही वैश्विक तापमान पार कर लेगा। बता दें कि साल 2016 में सालाना तापमान 1.28 डिग्री सेल्सियस था। बता दें कि यह प्री इंडस्ट्रियल टाइम (1850-1900 की अवधि का औसत) से ज्यादा था। 

तापमान में होगी वृद्धि

लेकिन 2015-2022 के बीच सबसे गर्म 8 साल दर्ज किए गए हैं। लेकिन लगातार हो रहे जलवायु परिवर्तन के कारण संभावना है कि तापमान में और भी बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। यूएन के मुताबिक 98 प्रतिशत संभावना है कि अगले 5 साल में विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया जाएगा जो कि सारे रिकॉर्ड्स तोड़ देगी। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा अलनीनो और ग्रीनहाउस गैस के कारण तापमान में वृद्धि होने को लेकर चेतावनी जारी की गई है। वहीं जलवायु परिवर्तन के कारण ही तापमान में और वृद्धि हो सकती है। 

टूटेंगे सारे रिकॉर्ड्स

साल 2022 में वैश्विक तापमान अगर औसतन बात करें तो साल 1850 से 1900 के दौरान 1.15 सेल्सियस अधिक रहा था। वहीं अप्रैल महीन में भीषण गर्मी पड़ने का कारण जलवायु परिवर्तन को बताया गया है। पेटेरी तालस के मुताबिक डब्ल्यूएमओं के अनुसार हम अस्थायी आधार पर 1.5 सेल्सियस के स्तर को पार कर जाएंगे। एलनीनो और जलवायु परिवर्तन के कारण अगामी कुछ महीने व वर्षों में गर्मी बढ़ने वाली है। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में बुधवार की रात तेज बारिश और तेज हवा देखने को मिली थी। इस कारण दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहाना बना हुआ है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement