Saturday, April 13, 2024
Advertisement

पुतिन के धुर विरोधी नेता नवलनी की जेल में मौत के बाद रूस में बवाल, श्रद्धांजलि के दौरान 400 प्रदर्शनकारी हिरासत में

रूसी राष्ट्रपति पुतिन के प्रखर प्रतिद्वंदी नेता एलेक्सी नवलनी की पुलिस हिरासत में रहने के दौरान जेल में मौत हो जाने से बवाल मच गया है। नवलनी को रूस के तमाम शहरों में श्रद्धांजलि देने सड़कों पर उतरे लोगों ने उनकी हत्या किए जाने का आरोप लगाया और पुतिन के खिलाफ प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। इसके बाद 400 लोग हिरासत में लिए।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 18, 2024 18:50 IST
नवलनी की जेल में मौत के बाद श्रद्धांजलि देने और पुतिन का विरोध करने सड़क पर उतरे रूसी लोग।- India TV Hindi
Image Source : PTI नवलनी की जेल में मौत के बाद श्रद्धांजलि देने और पुतिन का विरोध करने सड़क पर उतरे रूसी लोग।

मॉस्को: पुतिन के धुर विरोधी नेता एलेक्सी नवलनी की 2 दिन पहले जेल में हुई मौत के बाद रूस में बवाल मच गया है। नवलनी को श्रद्धांजलि देने सड़कों पर उतरे लोगों ने राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान लोगों ने हाथ में मोमबत्तियां, बैनर और पैम्फलेट लिए थे। उन्होंने पुतिन के खिलाफ नारेबाजी भी की। प्रदर्शनकारियों की सड़क पर बढ़ती भीड़ को देखकर रूसी पुलिस भी चक्कर में पड़ गई। इसके बाद उन्हें हिरासत में लेने का सिलसलिा शुरू कर दिया गया। बता दें कि  रूस में विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी को श्रद्धांजलि देने के दौरान 400 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है।

रूस के एक अधिकार समूह ने यह जानकारी दी। नवलनी (47) की अचानक मृत्यु से रूस के कई लोगों को करारा झटका लगा है। इन लोगों को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे धुर विरोधी से भविष्य में काफी उम्मीदें थीं। नवलनी को सरकार में भ्रष्टाचार और रूसी शासन प्रतिष्ठान क्रेमलिन के खिलाफ व्यापक प्रदर्शनों के लिए जाना जाता था। नर्व एजेंट के जहर से बचने और कई बार जेल की सजा पाने के बाद भी नवलनी ने पुतिन की आलोचना करना जारी रखा था।

रूस के कई शहरों में बवाल

रूस के कई शहरों में सैकड़ों लोग इस राजनीतिज्ञ को श्रद्धांजलि देने के लिए शुक्रवार और शनिवार को फूलों और मोमबत्तियों के साथ राजनीतिक दमन के पीड़ितों के स्मारकों पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पुतिन पर नवलनी की हत्या का आरोप लगाकर प्रदर्शन करना और नारेबाजी करना शुरू कर दिया। ‘ओवीडी-इन्फो’ नामक अधिकार समूह के अनुसार 12 से अधिक शहरों में पुलिस ने शनिवार रात तक 401 लोगों को हिरासत में लिया। समूह ने कहा कि रूस के दूसरे सबसे बड़े शहर सेंट पीटर्सबर्ग में 200 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया। (एपी) 

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में गठबंधन सरकार बनाने की ये कोशिश भी नाकाम, PMLN और PPP में जानें किस वजह से नहीं बनी बात

स्थाई सदस्यता को लेकर UNSC पर फिर बरसा भारत, कहा-"कब तक 188 देशों की आवाज को दबाते रहेंगे"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement