1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. Pics: ये देश भी है शिव का भक्त, शिवलिंग के आकार में बसा है पूरा शहर, चौंका देगी हकीकत

Vatican City shaped as Shivling: ये देश भी है शिव का भक्त, शिवलिंग के आकार में बसा है पूरा शहर, चौंका देगी हकीकत

वेटिकन सिटी का आकार भगवान शिव का आदि-अनादी स्वरुप शिवलिंग की तरह है। इस बात की पुष्टि भारतीय इतिहासकार पीएन ओक ने की। पीएन ओक ने वेटिकन सिटी और शिवलिंग के बीच के संबधों के बारे में जो दावा किया है वह काफी रोचक है।

Khushbu Rawal Written by: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: May 16, 2022 21:05 IST
Vatican City- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Vatican City

Highlights

  • वेटिकन सिटी और शिवलिंग के बीच के संबध है काफी रोचक
  • पुरातात्विक खुदाई के दौरान वेटिकन सिटी में एक शिवलिंग की खोज की गई थी

Vatican City shaped as Shivling: भगवान शिव के भक्त हर जगह मौजूद है फिर चाहे वो देश हो या विदेश। रोम के एक पूरे को शहर को शिवलिंग का आकार दे दिया गया है और इस जगह का नाम है वेटिकन सिटी। बता दें कि ये दुनिया का सबसे छोटा शहर है। वेटिकन सिटी का आकार भगवान शिव का आदि-अनादी स्वरुप शिवलिंग की तरह है। इस बात की पुष्टि भारतीय इतिहासकार पीएन ओक ने की। पीएन ओक ने वेटिकन सिटी और शिवलिंग के बीच के संबधों के बारे में जो दावा किया है वह काफी रोचक है।

Vatican City

Image Source : SOCIAL MEDIA
Vatican City

संस्कृत के एक शब्द वटिका से लिया गया है वेटिकन

जब आप उंचाई से वेटिकन सिटी को देखेंगे तो आपको शिवलिंग के आकार जैसी तस्वीर दिखाई देगी और अगर आप ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि इस त्रिपुण्ड्र (भगवान शिव के माथे पर लगी तीन लाइन) आपको दिखेगी जो काफी रोचक है। पीएन ओक की माने तो वेटिकन शब्द संस्कृत के एक शब्द वटिका (Vatika) से लिया गया है। जिसका अर्थ है वैदिक सांस्कृतिक केंद्र। इस तरह के शब्द यह सिद्ध करते हैं कि क्रिस्चीऐनिटी के अस्तित्व में आने से पहले वेटिकन एक हिंदु धार्मिक केंद्र है। ये सब इस बात का प्रमाण है कि वेटिकन सिटी का भारत से बहुत जुड़ाव है।

Vatican City

Image Source : SOCIAL MEDIA
Vatican City

खुदाई में मिला था प्राचीन शिवलिंग
ओक के मुताबिक कई साल पहले यहां नवीनीकरण के सिलसिले में खुदाई की जा रही थी तभी जमीन से एक प्राचीन शिवलिंग मिला था लोगों की आस्था को देखते हुए इस शहर को शिव की नगरी के रूप में बसाया गया। वैसे माना यह भी जाता है पुरातात्विक खुदाई के दौरान वेटिकन सिटी में एक शिवलिंग की खोज की गई थी जिसे प्रदर्शन के लिए वेटिकन सिटी के ग्रेगोरियन इट्रस्केन संग्रहालय में रखा गया है। इसे देखने और दर्शन के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।

Vatican City

Image Source : SOCIAL MEDIA
Vatican City

पीएन ओक का सिद्धांत कहता है कि क्रिस्चीऐनिटी और इस्लाम हिंदू धर्म के व्युत्पन्न (derivatives) शब्द हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कैथोलिक वेटिकन, काबा और ताज महल एक हिंदू मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है। यही नहीं, उन्होंने क्रिस्चीऐनिटी शब्द को भी भगवान श्री कृष्ण के कृष्ण नीति के साथ भी जोड़ा है।