Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या है "डेट रेप"...जिसको लेकर ब्रिटेन के गृहमंत्री जेम्स क्लेवरली फंस गए मुश्किल में, जानें किसके साथ किया ये काम

ब्रिटेन के गृहमंत्री जेम्स क्लेवरली "डेट रेप" के नए विनाद में फंस गए हैं। ऐसे में उनकी जमकर आलोचना हो रही है। इस "डेट रेप" के आरोप में उनसे इस्तीफे की मांग भी होने लगी है। उन्होंने खुद "डेट रेप" की घटना को पत्रकारों के सामने बताया था। मगर उन्होंने मजाक में इस घटना का जिक्र किया था, जिसे लेकर उनकी मुश्किलें बढ़ गई हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 25, 2023 16:49 IST
जेम्स क्लेवरली, ब्रिटेन के गृहमंत्री। - India TV Hindi
Image Source : AP जेम्स क्लेवरली, ब्रिटेन के गृहमंत्री।

 ब्रिटेन के गृह मंत्री जेम्स क्लेवरली  "डेट रेप" के चक्कर में फंस गए हैं। इससे उनकी चारों तरफ जमकर आलोचना हो रही है। क्या आप जानते हैं कि ये  "डेट रेप" है क्या और जेम्स क्लेवरली ने इसे किसके साथ किया है। दरअसल  "डेट रेप" की घटना उस वक्त चर्चा में आई जब ब्रिटिश गृहमंत्री ने अपनी पत्नी को एक नशीला पदार्थ पिला दिया। इसके बाद  "डेट रेप" की घटना हो गई। आपको बता दें कि  "डेट रेप" एक नशीला पदार्थ है, जिसे जेम्स क्लेवरली ने अपनी पत्नी को पिला दिया था। हालांकि उन्होंने ऐसा मजाक में किया था। मगर उनके इस मजाक के लिए चौतरफा आलोचना हो रही है और उनसे इस्तीफे की मांग की जा रही है।
 
‘डेट रेप’ एक नशीला पेय पदार्थ है जिसे पीने के बाद व्यक्ति होश में नहीं रहता है और उसे यह पता नहीं रहता है कि दवा के नशे में उसके साथ क्या हुआ है। क्लेवरली का यह बयान तब सामने आया है जब सरकार ने इस नशीले पदार्थ पर कार्रवाई करने की तैयारी कर ली है, जिसे क्लेवरली ने ‘घिनौना’ अपराध बताया था। प्रधानमंत्री के घर पर एक कार्यक्रम में अपनी पत्नी को नशीला पदार्थ देने को लेकर किए गए मजाक के बाद क्लेवरली से इस्तीफा देने की मांग की गयी है। ‘संडे मिरर’ अखबार की एक खबर के मुताबिक, क्लेवरली ने 18 दिसंबर को प्रधानमंत्री के आवास पर एक कार्यक्रम में महिला अतिथियों से अपनी लंबी शादी का राज बताते हुए मजाकिया अंदाज में कहा था कि उनकी पत्नी ‘‘हमेशा हल्की बेहोशी की हालत में रहती है ताकि उसे कभी यह ख्याल न आए कि बाहर और भी बेहतर मर्द हैं।
 

क्लेवरली ने बताया था डेट रेप का सीक्रेट

’’ क्लेवरली ने कहा था, ‘‘हर रात अपनी पत्नी की ड्रिंक में थोड़ा-सा ‘रोहिप्नोल’ (डेट रेप ड्रग) मिला दिया जाता है। उन्होंने कहा कि इसे थोड़ी मात्रा में दिया जाना उतना गैरकानूनी नहीं है।’’ गृह मंत्री के एक प्रवक्ता ने उनकी तरफ से माफी मांगी और इसे एक ‘‘विडंबनापूर्ण मजाक’’ बताया। इससे पहले उन्होंने घोषणा की थी कि कंजर्वेटिव सरकार की यह स्पष्ट करने के लिए कानून में संशोधन करने की योजना है कि पेय पदार्थ में ऐसी नशीली दवा मिलाना गैरकानूनी है। क्लेवरली ने यह टिप्पणी 10 डाउनिंग स्ट्रीट में एक कार्यक्रम में की थी, जिसमें पत्रकारों ने राजनीतिक नेताओं, मंत्रियों और प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से घुलमिलकर बातचीत की।
 
ऐसे कार्यक्रम में बातचीत को आम तौर पर रिकॉर्ड नहीं किया जाता है लेकिन संडे मिरर ने कहा कि उसने इस मामले पर क्लेवरली के रुख के कारण इस खबर को देने का फैसला किया। क्लेवरली (54) और उनकी पत्नी की मुलाकात कॉलेज में हुई थी और उनके दो बच्चे हैं। वह पहले भी महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा से निपटने को निजी प्राथमिकता बता चुके हैं। विपक्षी लेबर पार्टी के वरिष्ठ सदस्यों ने इन ‘‘घटिया’’ टिप्पणियों की निंदा की है। (एपी)
 

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement