Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

रूस-यूक्रेन की जंग रुकेगी या जारी रहेगी? जानें, व्लादिमीर पुतिन ने क्या कहा

पुतिन ने दावा किया कि यूक्रेन इस्तांबुल में रूसी वार्ताकारों के साथ बातचीत के दौरान किए गए प्रस्तावों से पीछे हट गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 12, 2022 23:42 IST
Vladimir Putin, Putin Russia Ukraine War, Putin News, Russia Ukraine War- India TV Hindi
Image Source : AP Russia President Vladimir Putin.

Highlights

  • पुतिन ने कहा कि रूस यूक्रेन में तब तक सैन्य अभियान जारी रखेगा जब तक कि उसका मकसद पूरा नहीं हो जाता।
  • व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यह तेजी से आगे नहीं बढ़ रहा है क्योंकि रूस नुकसान को कम करना चाहता है।

मॉस्को/कीव: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को कहा कि रूस यूक्रेन में तब तक सैन्य अभियान जारी रखेगा जब तक कि उसका मकसद पूरा नहीं हो जाता। पुतिन ने कहा कि अभियान योजना के मुताबिक चल रहा है। उन्होंने कहा कि यह तेजी से आगे नहीं बढ़ रहा है क्योंकि रूस नुकसान को कम करना चाहता है। पुतिन ने रूस के सुदूर पूर्व में वोस्तोचन अंतरिक्ष प्रक्षेपण केन्द्र की यात्रा के दौरान कहा, ‘सैन्य अभियान तब तक जारी रहेगा जब तक कि यह पूरा नहीं हो जाता और निर्धारित लक्ष्यों को हासिल नहीं कर लिया जाता।’

‘यूक्रेन बातचीत के दौरान किए गए प्रस्तावों से पीछे हट गया’

पुतिन ने दावा किया कि यूक्रेन इस्तांबुल में रूसी वार्ताकारों के साथ बातचीत के दौरान किए गए प्रस्तावों से पीछे हट गया, जिसके परिणामस्वरूप वार्ता में गतिरोध पैदा हो गया और रूस के पास अपने आक्रामक रवैये के साथ आगे बढ़ने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं बचा। पश्चिमी अधिकारियों के अनुसार, 24 फरवरी को रूस ने कीव पर कब्जा करने, सरकार को गिराने और मॉस्को के अनुकूल माहौल स्थापित करने के लक्ष्यों के साथ आक्रमण किया था। 6 हफ्तों के बाद, रूस का जमीनी अभियान ठप हो गया और उसकी सेनाओं को नुकसान हुआ।

‘रूस की अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हुई कार्रवाई’
पुतिन ने मंगलवार को जोर देकर कहा कि उनकी सैन्य कार्रवाई का उद्देश्य मॉस्को समर्थित विद्रोहियों द्वारा नियंत्रित पूर्वी यूक्रेन के क्षेत्रों में लोगों की रक्षा करना और ‘रूस की अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करना’ है। डोनबास में एक रणनीतिक बंदरगाह शहर मारियुपोल में, एक स्टील मिल की रक्षा करने वाली एक यूक्रेनी रेजिमेंट ने दावा किया कि एक ड्रोन ने शहर पर कोई जहरीला पदार्थ गिराया था, हालांकि उसके दावे को स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया जा सका है।

‘रूस के हमलों में मारियुपोल में 10 हजार से ज्यादा की मौत’
रूस की सेना की ओर से यूक्रेन के दक्षिणी बंदरगाह शहर मारियुपोल में पिछले 6 सप्ताह से लगातार किए जा रहे हमलों में अब तक 10 हजार से अधिक नागरिकों की मौत हो चुकी है। मारियुपोल के मेयर वादिम बॉयचेंको ने इस बात का दावा किया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement