Friday, April 19, 2024
Advertisement

पुतिन ने कहा, रूस जैसे विशाल देश को अलग-थलग करना संभव नहीं

यूक्रेन में रूस द्वारा 24 फरवरी को सैन्य कार्रवाई शुरू किए जाने के बाद से पुतिन की वोस्तोचनी की यात्रा मॉस्को के बाहर उनकी पहली ज्ञात यात्रा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 12, 2022 16:06 IST
Vladimir Putin, Russia Ukraine War, Putin News, Putin US News, Putin Daughters- India TV Hindi
Image Source : AP Russian wooden dolls called Matreska of Russian President Vladimir Putin, center, and U.S. President Joe Biden, center right, at a souvenirs store in Moscow, Russia.

Highlights

  • रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनके देश को अलग-थलग नहीं किया जा सकता।
  • व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि विदेशी शक्तियां रूस को अलग-थलग करने में सफल नहीं होंगी।
  • आज की दुनिया में किसी को भी अलग-थलग करना निश्चित रूप से असंभव है: पुतिन

मॉस्को: यूक्रेन से चल रही जंग के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को कहा कि उनके देश को अलग-थलग नहीं किया जा सकता। रूस के सुदूर पूर्व में वोस्तोचनी अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र के दौरे पर पहुंचे पुतिन ने कहा कि रूस का खुद को अलग करने का कोई इरादा नहीं है और विदेशी शक्तियां इसे अलग-थलग करने में सफल नहीं होंगी। उन्होंने कहा, ‘आज की दुनिया में किसी को भी अलग-थलग करना निश्चित रूप से असंभव है, विशेष रूप से रूस जैसे विशाल देश को। हम अपने उन भागीदारों के साथ काम करेंगे जो सहयोग करना चाहते हैं।’

यूक्रेन से लड़ाई शुरू होने के बाद पहली बार मॉस्को से बार गए पुतिन

बता दें कि यूक्रेन में रूस द्वारा 24 फरवरी को सैन्य कार्रवाई शुरू किए जाने के बाद से पुतिन की वोस्तोचनी की यात्रा मॉस्को के बाहर उनकी पहली ज्ञात यात्रा है। पुतिन ने बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के साथ अंतरिक्ष प्रतिष्ठान का दौरा किया। अमेरिका और उसके सहयोगी देश रूस पर प्रतिबंधों की झड़ी लगाकर उसे दुनिया से अलग-थलग करने की कोशिश में जुटे हुए हैं ताकि पुतिन पर दबाव बनाया जा सके, हालांकि वे ज्यादा कामयाब नहीं हो पाए हैं। पुतिन फिलहाल यूक्रेन से अपने कदम बाहर खींचने के मूड में नहीं दिखाई दे रहे हैं।

रूस पर नकेल कसने के चक्कर में पुतिन की बेटियों पर भी प्रतिबंध
रूस पर नकेल कसने की कोशिश में हाल ही में अमेरिका, यूरोपियन यूनियन और ब्रिटेन ने पुतिन की 2 बेटियों को भी अपनी प्रतिबंध सूची में शामिल किया है। ब्रिटिश सरकार ने शुक्रवार को कहा था कि उसने पुतिन की बेटियों- कैटरीना तिखोनोवा और मारिया वोरोंत्सोवा तथा रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की बेटी-याकेतरीना विनोकुरोवा की संपत्ति जब्त कर ली है तथा उनपर यात्रा पाबंदियां लगाई हैं। वहीं, रूस के कई कारोबारियों की संपत्तियों को भी तमाम पश्चिमी देशों में जब्त किया गया है। इसके अलावा रूस एवं उसके कई नागरिकों पर अन्य कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement