Friday, March 29, 2024
Advertisement

फेसबुक पर 3 उपभोक्ताओं ने किया मुकदमा दर्ज

फेसबुक मैसेंजर के तीन उपभोक्ताओं ने कंपनी पर उनके कॉल और संदेशों की जानकारियों को लेकर उनकी निजता के हनन का मामला दायर किया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: March 28, 2018 18:54 IST
facebook
 - India TV Hindi
facebook  

सैन फ्रांसिस्को: फेसबुक मैसेंजर के तीन उपभोक्ताओं ने कंपनी पर उनके कॉल और संदेशों की जानकारियों को लेकर उनकी निजता के हनन का मामला दायर किया है। सोशल मीडिया साइट फेसबुक के लिए परेशानी तब खड़ी हुई, जब उस पर राजनीतिक परामर्श कंपनी कैम्ब्रिज एनलिटिका को लगभग पांच करोड़ फेसबुक उपभोक्ताओं की जानकारी देने का आरोप लगा। सीएनबीसी ने बताया कि तीन उपभोक्ताओं ने अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय में मामला दायर कर उनको हुए नुकसान का हर्जाना मांगा है। (अभी भी अमेरिका के साथ बातचीत के लिए तैयार है रूस )

फेसबुक ने रविवार को स्वीकार किया था कि वह अपने एंड्रोयड उपभोक्ताओं की कॉल और संदेशों की जानकारी लेता है, लेकिन उपभोक्ताओं की इजाजत के बिना उन्हें सुरक्षित नहीं करता। पिछले सप्ताह फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने स्वीकार किया था कि फेसबुक ने कैम्ब्रिज एनलिटिका के मामले में गलती की है, जिससे फेसबुक और इसके उपयोगकर्ताओं के बीच विश्वास टूटा है। उन्होंने इसके लिए माफी मांगी और कहा कि वह कांग्रेस के सामने गवाही देने को तैयार हैं।

अमेरिका में फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) पहले ही पुष्टि कर चुका है कि वह फेसबुक से जानकारी निकलने के मामले की जांच कर रहा है। एफटीसी ने सोमवार को कहा कि उसने फेसबुक की निजता की नीतियों पर चिंता जाहिर करने वाली मीडिया की हालिया रपट को गंभीरता से लिया है। इसके अलावा जर्मनी की न्याय मंत्री कैटरीना बार्ले ने कहा कि जर्मनी में फेसबुक को कड़े प्रावधानों से गुजरना होगा। एप्पल प्रमुख टिम कुक और आईबीएम के अध्यक्ष गिन्नी रूमेटी ने भी उपभोक्ताओं की जानकारी सुरक्षित करने के लिए नीतियों में बदलाव किए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement