1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. संयुक्त राष्ट्र ने कहा, खत्म हो रहा है इस्लामिक स्टेट पर मजबूत हो रहा यह आतंकी संगठन

संयुक्त राष्ट्र ने कहा, खत्म हो रहा है इस्लामिक स्टेट पर मजबूत हो रहा यह आतंकी संगठन

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि जहां एक तरफ इस्लामिक स्टेट खात्मे की तरफ बढ़ रहा है वहीं...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 08, 2018 16:24 IST
Representational Image | AP Photo- India TV Hindi
Representational Image | AP Photo

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि जहां एक तरफ इस्लामिक स्टेट खात्मे की तरफ बढ़ रहा है वहीं अलकायदा जैसे आतंकी संगठन मजबूत होते जा रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों पर नजर रखने वाली संस्था ने एक रिपोर्ट में कहा है कि अलकायदा के वैश्विक नेटवर्क ने लगातार ‘उल्लेखनीय ढंग से अपनी पकड़’ बना रखी है और कुछ क्षेत्रों में इस्लामिक स्टेट समूह से ज्यादा खतरा इस समूह के कारण है। यह रिपोर्ट सुरक्षा परिषद को भेजी गई है। 

इस रिपोर्ट में कहा गया कि यमन आधारित अलकायदा इन दी अरेबियन पेनेन्सुला (AQAP) इस आतंकी समूह के लिए संवाद केंद्र का काम करता है। गौरतलब है कि अलकायदा को UN ने आतंकी समूह घोषित किया है। रिपोर्ट में कहा गया, ‘अलकायदा से संबद्ध समूह सोमालिया और यमन जैसे कुछ क्षेत्रों में प्रमुख आतंकी खतरा बने हुए हैं। इस तथ्य की लगातार हुए हमलों और नाकाम किए गए अभियानों के जरिए पुष्टि होती है।’ इसमें कहा गया कि पश्चिम अफ्रीका और दक्षिण एशिया में अल कायदा से जुड़े समूह इस्लामिक स्टेट से जुडे़ समूहों जितना ही गंभीर खतरा पेश करते हैं।

संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों ने यह आंशका भी जताई कि एक दूसरे को समर्थन करने की खातिर अलकायदा और IS एक साथ आ सकते हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि कुछ क्षेत्रों में यह एक नया खतरा हो सकता है। UN की निगरानी संस्थाओं ने कहा कि इस्लामिक स्टेट ने सीरिया और इराक में पिछले वर्ष अपना स्वघोषित खलिफा खो दिया जबकि अल कायदा अब भी मजबूत पकड़ बनाए हुआ है। सीरिया में अल नुसराह फ्रंट अलकायदा से जुड़ा विश्व का सबसे बड़ा और मजबूत समूह है। इसमें 7 हजार से 11 हजार लड़ाके हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X