Thursday, April 25, 2024
Advertisement

नीलाम होगी हिटलर के जिक्र वाली आइंस्टीन की चिट्ठी, जानें क्यों है खास

मशहूर वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन द्वारा लिखी गई 3 चिट्ठियों को अमेरिका में नीलामी के लिए रखा गया है। इनमें से एक चिट्ठी में उन्होंने द्वितीय वियुद्ध से पहले जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर को लेकर आगाह किया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 25, 2017 19:40 IST
Albert Einstein | AP Photo- India TV Hindi
Albert Einstein | AP Photo

लॉस एंजिलिस: मशहूर वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन द्वारा लिखी गई 3 चिट्ठियों को अमेरिका में नीलामी के लिए रखा गया है। इनमें से एक चिट्ठी में उन्होंने द्वितीय वियुद्ध से पहले जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर को लेकर आगाह किया था। ये चिट्ठियां अमेरिका के लॉस ऐंजिलिस में स्थित नेट डी सैंडर्स ऑक्शंस (Nate D Sanders Auctions) में नीलामी के लिए रखी गई हैं।

आइंस्टीन ने इन चिट्ठियों को अपने स्विस-इतालवी इंजीनियर दोस्त मिशेल बेसो को लिखा था, जिन्हें आइंस्टीन के साथ मिलकर विशेष सापेक्षता के सिद्धांत के प्रतिपादन का श्रेय दिया जाता है। अमेरिका के लॉस एंजिलिस स्थित नाते द सैंडर्स ऑक्सन्स में पत्रों को नीलामी के लिए रखा गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नीलामी में हिटलर के जिक्र वाली चिट्ठी की शुरुआती कीमत लगभग 25,000 डॉलर (लगभग 16 लाख रुपये) तक होने की उम्मीद है।

वहीं दूसरी चिट्ठी की कीमत, जिसमें उन्होंने अपनी पहली पत्नी से तलाक का जिक्र किया है, की नीलामी 42,250 डॉलर (लगभग 27 लाख रुपये) से शुरू होने की उम्मीद है। जबकि तीसरी चिट्ठी, जिसमें उन्होंने अपने बेटे की बीमारी का जिक्र किया है, की नीलामी 25,000 डॉलर से शुरू होने की उम्मीद है।नीलामी घर के प्रवक्ता ने बताया कि पहला पत्र एडोल्फ हिटलर द्वारा पोलैंड पर आक्रमण और द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत से लगभग एक साल पहले अक्टूबर 1938 में लिखा गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement