Thursday, April 25, 2024
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र में पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया ऐतिहासिक भाषण, जानिए 10 बड़ी बातें

शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया अपने संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद, विकास सहित कई महत्वपूर्ण विषयों को उठाया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 27, 2019 20:50 IST
Prime Minister Narendra Modi - India TV Hindi
Image Source : PTI Prime Minister Narendra Modi addresses the 74th session of the United Nations General Assembly

संयुक्त राष्ट्र। शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया अपने संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद, विकास सहित कई महत्वपूर्ण विषयों को उठाया। आइए आपको बतातें हैं पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण की बड़ी बातें।

5 साल में बनाए 11 करोड़ से ज्यादा शौचालय

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब एक विकासशील देश, दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता अभियान सफलता पूर्वक संपन्न करता है, सिर्फ 5 साल में 11 करोड़ से ज्यादा शौचालय बनाकर अपने देशवासियों को देता है, तो उसके साथ बनी व्यवस्थाएं पूरी दुनिया को एक प्रेरक संदेश देती हैं।

15 करोड़ घर पानी की सप्लाई से जुड़ेंगे

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगले 5 वर्षों में हम जल संरक्षण को बढ़ावा देने के साथ ही 15 करोड़ घरों को पानी की सप्लाई से जोड़ने वाले हैं। 2022 में जब भारत अपनी स्वतंत्रता के 75 वर्ष का पर्व मनाएगा, तब तक हम गरीबों के लिए 2 करोड़ और घरों का निर्माण करने वाले हैं।

50 करोड़ लोगों को हर साल 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज

अपने भाषण के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब एक विकासशील देश, दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम सफलतापूर्वक चलाता है, 50 करोड़ लोगों को हर साल 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देता है, तो उसके साथ बनी संवेदनशील व्यवस्थाएं पूरी दुनिया को एक नया मार्ग दिखाती हैं।

पीएम मोदी बोले – हमारी प्रेरणा है सबका साथ, सबका विकास

संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारी प्रेरणा है- सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास। हम 130 करोड़ भारतीयों को केंद्र में रखकर प्रयास कर रहे हैं लेकिन ये प्रयास जिन सपनों के लिए हो रहे हैं, वो सारे विश्व के हैं, हर देश के हैं, हर समाज के हैं। प्रयास हमारे हैं, परिणाम सारे संसार के लिए हैं

आतंकवाद को बताया बड़ी चुनौती

पीएम नरेंद्र मोदीने के कहा कि हमारी आवाज में आतंक के खिलाफ दुनिया को सतर्क करने की गंभीरता भी है और आक्रोश भी। हम मानते हैं कि ये किसी एक देश की नहीं, बल्कि पूरी दुनिया की और मानवता की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है।

‘नो मोर सिंगल यूज प्लास्टिक’

अपने संबोधन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि आज जब मैं आपको संबोधित कर रहा हूं, तब इस वक्त बी हम पूरे भारत को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने के लिए एक और बड़ा अभियान चला रहे हैं।

‘हमने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिए’

पीएम मोदी ने कहा कि UN peacekeeping missions में सबसे बड़ा बलिदान अगर किसी देश ने दिया है, तो वो देश भारत है। हम उस देश के वासी हैं जिसने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिए हैं, शांति का संदेश दिया है।

आंतक के खिलाफ पूरी दुनिया को एकमत होना चाहिए

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंक के नाम पर बटी हुई दुनिया, उन सिद्धांतों को ठेस पहुंचाती है, जिनके आधार पर UN का जन्म हुआ है। इसलिए मानवता की खातिर आतंक के खिलाफ पूरे विश्व का एकमत होना, एकजुट होना मैं अनिवार्य समझता हूं।

भारत देता है सद्भाव और शांति का संदेश

अपने भाषण में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सवा सौ साल पहले भारत के महान आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में World Parliament of Religions के दौरान विश्व को एक संदेश दिया था। विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का आज भी अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए यही संदेश है- Harmony and Peace

भारत को टीबी मुक्त करने की दिशा में चल रहा हैं काम

पीएम भाषण में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2025 तक हम भारत को टीबी से मुक्त करने की दिशा में काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम जन-भागीदारी से जन-कल्याण की दिशा में काम कर रहे हैं और यह केवल भारत ही नहीं ‘‘जग-कल्याण’’ के लिए है। ग्लोबल वार्मिंग की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यदि प्रति व्यक्ति उत्सर्जन की दृष्टि से देखें तो वैश्विक तापमान को बढ़ाने में भारत का योगदान बहुत ही कम रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement