1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. बिल गेट्स ने की भारत की प्रसंशा, कोरोना वैक्सीन पर किए काम के लिए सराहा

बिल गेट्स ने की भारत की प्रसंशा, कोरोना वैक्सीन पर किए काम के लिए सराहा

दुनिया के सबसे बड़े कारोबारी और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट गेट्स ने कोरोना वायरस से लड़ाई में वैक्सीन को लेकर भारत की अग्रणी भूमिका की तारीफ की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 05, 2021 14:16 IST
बिल गेट्स ने की भारत...- India TV Hindi
बिल गेट्स ने की भारत की प्रसंशा, कोरोना वैक्सीन पर किए काम के लिए सराहा

दुनिया के बड़े कारोबारी और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने कोरोना वायरस से लड़ाई में वैक्सीन को लेकर भारत की अग्रणी भूमिका की तारीफ की है। बिल गेट्स ने भी भारतीय लीडरशिपए वैज्ञानिक इनोवेशन और वैक्सीन उत्पादन क्षमता की सराहना की है। बता दें कि भारत में दो दिन पहले ही कोरोना की दो वैक्सीन को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसमें देसी कंपनी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड शामिल हैं। 

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को टैग करते हुए बिल गेट्स ने ट्विटर पर कहा कि दुनिया कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए कार्य करने में जुटी हुई है, ऐसे में वैज्ञानिक इनोवेशन और वैक्सीन उत्पादन क्षमता में भारत के नेतृत्व को देखकर खुशी महसूस होती है। पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

कोरोना को लेकर चिंता जता चुके हैं बिल गेट्स

बिल गेट्स कोरोना की शुरुआत से ही इस भयंकर बीमारी को लेकर चिंता जता चुके हैं। उन्होंने कहा था कि कोविड-19 की महामारी को लेकर अभी भी सतर्क रहना जरूरी है। कोविड वैक्सीन से स्थिति में सुधार आने की संभावना है लेकिन ये इतना भी आसान नहीं होने वाला है। बिल गेट्स ने कहा कि नए साल का पहला महीना चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है। जरूरी है कि नए स्ट्रेन पर काबू पाने के लिए तेजी से काम किया जाए। उन्होंने कहा कि कि गर्मियों तक वैक्सीन का वैश्विक असर देखने को मिल सकता है।

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

पढ़ें- 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

भारत में शुरु होगा दुनिया का सबसे बड़े वैक्सीनेशन प्रोग्राम 

कोविड-19 के खिलाफ भारत के दो वैक्सीनों को प्रयोग की अनुमति देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन प्रोग्राम को शुरू करने की दहलीज पर है। नेशनल मेट्रोलॉजी कॉनकलेव को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा। दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम भारत में शुरू होने वाला है। उन्होंने मेड इन इंडिया टीकों के लिए वैज्ञानिकों और तकनीशियनों की सराहना भी की।

bigg boss 15