1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका: पीने के पानी में पाया गया इंसान के दिमाग को खाने वाला अमीबा, टेक्सास के 8 शहरों में अलर्ट

अमेरिका: पीने के पानी में पाया गया इंसान के दिमाग को खाने वाला अमीबा, टेक्सास के 8 शहरों में अलर्ट

अमेरिका का टेक्सास राज्य इस समय एक रहस्यमयी बीमारी की चपेट में है। यहां के पीने के पानी में एक खास अमीबा पाया गया है जो कि इंसानी दिमाग खा जाता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 27, 2020 14:36 IST
brain eating amoeba - India TV Hindi
Image Source : FILE brain eating amoeba 

अमेरिका का टेक्सास राज्य इस समय एक रहस्यमयी बीमारी की चपेट में है। यहां के पीने के पानी में एक खास अमीबा पाया गया है जो कि इंसानी दिमाग खा जाता है। इस बीमारी के सामने आने के बाद से टेक्सास के 8 शहरों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। स्थानीय अथॉरिटी ने लोगों को पानी को लेकर खास सुरक्षा अपनाने को कहा गया है। 

टेक्सस कमीशन ऑन एनवायर्नमेंटल क्वालिटी ने ब्रेज़ोसपोर्ट वाटर अथॉरिटी द्वारा ग्राहकों को पानी की सलाह जारी करते हुए चेतावनी दी है कि शुक्रवार शाम को पानी की आपूर्ति में पाए जाने वाले ब्रेन-ईटिंग अमीबा की मौजूदगी के कारण ग्राहकों को पानी का इस्तेमाल न करने की चेतावनी दी है।

गवर्नर के निर्देश पर पर्यावरण गुणवत्ता से जुड़ा टेक्सास आयोग, ब्रेज़ोसपोर्ट वाटर अथॉरिटी के साथ काम कर रहा है ताकि इस समस्या को जल्द से जल्द हल किया जा सके। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, मस्तिष्क खाने वाला अमीबा आमतौर पर मिट्टी, गर्म झीलों, नदियों और गर्म झरनों में पाया जाता है। यह बेकार पड़े पूल और औद्योगिक संयंत्रों से निकले गर्म में भी पाया जा सकता है।

इस समस्या को देखते हुए टेक्सास के 8 शहरों जिसमें लेक जैक्सन, फ्रीपोर्ट, एंग्लटन, ब्रेजोरिया, रिचवुड, ओएस्टर क्रीक, क्लूट और रोसेनबर्ग शामिल हैं, वहां हाई अलर्ट जारी किया गया है। 

TCEQ के अनुसार, लेक जैक्सन के लिए अलर्ट जारी किया गया है। निवासियों को तब तक पानी न पीने का आग्रह किया जा रहा है, जब तक कि ब्रेज़ोसपोर्ट वॉटर अथॉरिटी ने अपने जल प्रणाली से पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं निकाला।

यह घटना 8 सितंबर को शुरू हुई थी, जब शहर में अमीबा के साथ अस्पताल में भर्ती एक 6 वर्षीय लड़के के बारे में पता चला था। TCEQ वर्तमान में झील जैक्सन के जल स्रोत के शहर में क्लोरीन के स्तर का परीक्षण कर रहा है और यह निर्धारित किया है कि प्रणाली को साफ करने में लगभग तीन दिन लगेंगे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X