Friday, March 29, 2024
Advertisement

भ्रष्टाचार के आरोपी ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लूला ने खुद को पुलिस के हवाले किया

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लुइस इनासियो लूला डा सिल्वा ने शनिवार को खुद को संघीय पुलिस के हवाले कर दिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, लूला के समर्थकों ने उनके वाहन को आगे बढ़ने से रोक दिया जिसके बाद वह मेटलावकर्स यूनियन के मुख्यालय से पैदल ही रवाना हो गए।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 08, 2018 12:24 IST
Brazilian former President Lula accused of corruption...- India TV Hindi
Brazilian former President Lula accused of corruption handed himself over to police

ब्रासीलिया: ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लुइस इनासियो लूला डा सिल्वा ने शनिवार को खुद को संघीय पुलिस के हवाले कर दिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, लूला के समर्थकों ने उनके वाहन को आगे बढ़ने से रोक दिया जिसके बाद वह मेटलावकर्स यूनियन के मुख्यालय से पैदल ही रवाना हो गए। पूर्व राष्ट्रपति ने पिछली दो रातें मुख्यालय की इमारत में बिताई थी, जहां से बतौर यूनियन नेता उन्होंने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। (डाटा चोरी मामला: फेसबुक ने कनाडाई कंसल्टिंग कंपनी की सेवाएं निलंबित कीं )

भ्रष्टाचार मामले में फंसे लूला खुद को निर्दोष बताते रहे हैं और उन्होंने इस बात से इनकार किया कि उनके वकीलों द्वारा दायर भ्रष्टाचार मामले में 12 साल की उनकी सजा के खिलाफ हालिया अपील को खारिज किए जाने के बाद वह संघीय पुलिस को आत्मसमर्पण करने के न्यायाधीश के आदेश को अनदेखा कर कानून से बचने की कोशिश कर रहे थे।

दो बार राष्ट्रपति रह चुके लूला की दोबारा राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की उम्मीद इस सप्ताह इस फैसले के साथ टूट गई कि लंबित अपीलों के बावजूद उन्हें अपनी सजा पूरी करनी शुरू कर देनी चाहिए। उन पर निर्माण कंपनी ओडेब्रेक्ट से सरकारी इमारतों के निर्माण ठेके के बदले लक्जरी अपार्टमेंट लेने का आरोप है। उनका कहना है कि उनके खिलाफ लगाए गए ये आरोप राजनीति से प्रेरित हैं और उन्हें चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लेने से रोकने की मंशा से ऐसा किया गया है।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement