Friday, March 29, 2024
Advertisement

डाटा चोरी मामला: फेसबुक ने कनाडाई कंसल्टिंग कंपनी की सेवाएं निलंबित कीं

ब्रिटेन की डाटा एकत्रित करने वाली कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका से संबंधों की मीडिया रिपोर्टों के बीच सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने बताया कि उसने कनाडा की एक राजनीतिक कंसल्टिंग कंपनी ‘ एग्रीगेटआईक्यू ’ को अपनी सेवाएं निलंबित कर दी हैं।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 08, 2018 10:25 IST
Facebook Suspends Canadian Consulting Company Services- India TV Hindi
Facebook Suspends Canadian Consulting Company Services

मेनलो पार्क: ब्रिटेन की डाटा एकत्रित करने वाली कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका से संबंधों की मीडिया रिपोर्टों के बीच सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने बताया कि उसने कनाडा की एक राजनीतिक कंसल्टिंग कंपनी ‘ एग्रीगेटआईक्यू ’ को अपनी सेवाएं निलंबित कर दी हैं। आरोप है कि कैम्ब्रिज एनालिटिका ने चुनावों में प्रभाव डालने के लिये करीब 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा लिया था। कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क स्थित फेसबुक ने कल एक बयान जारी कर कहा है कि ‘ एग्रीगेटआईक्यू ’ ने संभवत : फेसबुक यूजर्स से गलत तरीके से डाटा लिया। इसलिए ‘ एग्रीगेटआईक्यू ’ तक फेसबुक की तमाम पहुंच खत्म हो जायेगी। (ट्रंप टॉवर में आग लगने से 1 व्यक्ति गंभीर रूप से घायल )

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प के चुनाव प्रचार अभियान के लिये कैम्ब्रिज एनालिटिका की सहायता ली गयी थी। कंपनी ने बताया कि उसे तीन करोड़ फेसबुक यूजर्स से डाटा प्राप्त हुआ , लेकिन अमेरिका में वर्ष 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान में उसने इन डाटा का इस्तेमाल कभी नहीं किया।

कई व्हिसलब्लोअर का कहना है कि ‘ एग्रीगेटआईक्यू ’ ने ग्रेट ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से बाहर करने के लिये प्रचार अभियान पर काम किया था। ‘ एग्रीगेटआईक्यू ’ ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि वह कैम्ब्रिज एनालिटिका या उसकी मूल कंपनी एससीएल का हिस्सा नहीं है। कंपनी का कहना है कि उसकी कैम्ब्रिज एनालिटिका के जरिये फेसबुका डाटा तक पहुंच नहीं थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement