1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. दुनिया के देशों को धोखा देकर डोकलाम में चुपचाप ये काम कर रहा है चीन!

दुनिया के देशों को धोखा देकर डोकलाम में चुपचाप ये काम कर रहा है चीन!

अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि चीन ने डोकलाम क्षेत्र में चुपचाप अपनी गतिविधियां फिर से शुरू कर दी हैं और न तो भूटान और न ही भारत ने उसे ऐसा करने से रोका है।

Bhasha Bhasha
Published on: July 26, 2018 18:32 IST
China quietly resumes its activities in Doklam area: US official | PTI Representational- India TV
China quietly resumes its activities in Doklam area: US official | PTI Representational

वॉशिंगटन: अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि चीन ने डोकलाम क्षेत्र में चुपचाप अपनी गतिविधियां फिर से शुरू कर दी हैं और न तो भूटान और न ही भारत ने उसे ऐसा करने से रोका है। अमेरिका के शीर्ष अधिकारी ने विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन के युद्धाभ्यास की तुलना इस हिमालयी क्षेत्र में उस देश की गतिविधियों से की है। चीन पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता रहा है। वहीं, वियतनाम, मलेशिया, फिलीपींस, ब्रुनेई और ताईवान इस दावे का विरोध करते रहे हैं।

दक्षिणी एवं मध्य एशिया के लिए विदेश मंत्रालय के प्रमुख उपसहायक एलीस जी. वेल्स ने एक संसदीय सुनवाई के दौरान सांसदों से कहा, ‘मेरा आकलन है कि भारत मजबूती से अपने उत्तरी सीमा का बचाव कर रहा है और यह भारत के लिए चिंता का विषय है।’ वेल्स भारतीय सीमा के निकट सड़क बनाने की चीन की उग्र गतिविधियों के संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे। भारत और चीन के बीच हिमालयी क्षेत्रों को लेकर लगातार विवाद होते रहे हैं। हाल ही में चीन और भारत के बीच डोकलाम मुद्दे को लेकर गतिरोध पैदा हो गया था। 

चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने डोकलाम में सड़क निर्माण का काम शुरू किया था, जिसके बाद से चीन और भारत के बीच गतिरोध शुरू हुआ था। महिला सांसद एन वेगनर ने कहा, ‘हालांकि दोनों देश बाद में पीछे हट गए थे। चीन ने डोकलाम में फिर से अपनी गतिविधियां चुपचाप शुरू कर दी हैं लेकिन न तो भारत ने और न ही भूटान ने उसे ऐसा करने से रोका है। हिमालयी क्षेत्र में चीन की गतिविधि मुझे उसके दक्षिण चीन सागर नीति की याद दिलाती हैं।’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X