Friday, May 03, 2024
Advertisement

'सबसे अधिक IP अधिकारों का उल्लंघन करता है चीन'

वाशिंगटन: अमेरिकी ने कहा है कि चीन बौद्धिक संपदा (आईपी) अधिकार सबसे ज्यादा उल्लंघन करने वाला देश है। संबंधित अमेरिकी नियामक ने कहा है कि जाली सामान, साफ्टवेयर की पायरेसी तथा व्यापार के गोपनीय चीजों

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: February 27, 2017 19:02 IST
सबसे अधिक IP अधिकारों...- India TV Hindi
सबसे अधिक IP अधिकारों का उल्लंघन करता है चीन

वाशिंगटन: अमेरिकी ने कहा है कि चीन बौद्धिक संपदा (आईपी) अधिकार सबसे ज्यादा उल्लंघन करने वाला देश है। संबंधित अमेरिकी नियामक ने कहा है कि जाली सामान, साफ्टवेयर की पायरेसी तथा व्यापार के गोपनीय चीजों की चोरी से अमेरिका को सालाना 600 अरब डॉलर की हानि होती है।

अमेरिका की बौद्धिक संपदा की चोरी पर आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अमेरिका के लिए आईपी चोरी सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई है। इसमें कहा गया है कि कानूनी प्रवर्तन की कमी तथा राष्ट्रीय औद्योगिक नीतियों की वजह से सार्वजनिक, अद्र्धनिजी और निजी इकाइयों को बौद्धिक संपदा की चोरी का प्रोत्साहन मिलता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जाली सामान, पायरेटेड साफ्टवेयर तथा व्यापार की गोपनीयता की चोरी से हमारी अर्थव्यवस्था को सालाना 225 अरब डॉलर से 600 अरब डॉलर तक का नुकसान होता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि उंचे और निचले दोनों आंकड़ों में पेटेंट के उल्लंघन से होने वाले नुकसान की पूरी लागत को शामिल नहीं किया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement