Thursday, May 02, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप के ट्रैवल बैन से अमेरिकी अर्थव्यव्स्था को नुकसान

होनोलूलू: हवाई के एक संघीय न्यायाधीश ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के यात्रा प्रतिबंध पर रोक लगाने वाले अपने आदेश को विस्तार देने का फैसला किया है। अमेरिकी जिला जज डेरिक वॉटसन ने दलीलें सुनने के

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: March 30, 2017 16:29 IST
donald trump- India TV Hindi
donald trump

होनोलूलू: हवाई के एक संघीय न्यायाधीश ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के यात्रा प्रतिबंध पर रोक लगाने वाले अपने आदेश को विस्तार देने का फैसला किया है। अमेरिकी जिला जज डेरिक वॉटसन ने दलीलें सुनने के कुछ ही घंटे बाद प्रतिबंध पर लंबे समय तक रोक का आदेश जारी किया। हवाई राज्य का कहना है कि यह नीति मुस्लिमों के खिलाफ है और राज्य की उस अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाती है, जो पर्यटकों पर निर्भर है।

अटॉर्नी जनरल डगलस चिन ने न्यायाधीश से कहा कि संशोधित प्रतिबंध में छिपा संदेश एक ऐसे चमकने वाले संकेतक की तरह है, जो बार-बार मुस्लिम प्रतिबंध, मुस्लिम प्रतिबंध दिखा रहा है और सरकार ने इस संकेतक को बंद करना भी जरूरी नहीं समझा। राज्य ने कहा है कि राज्य के मुकदमे के निपटारे तक अस्थायी आदेश की अवधि को विस्तार देने से यह सुनिश्चित होगा कि पिछले दो माह के उतार-चढ़ाव के बाद अमेरिका में मुस्लिम नागरिकों के संवैधानिक अधिकारों पर आंच न आए।

न्याय मंत्रालय के अटॉर्नी चाड रीडलर ने फोन पर न्यायाधीश को बताया कि सरकार का कहना है कि प्रतिबंध राष्ट्रीय सुरक्षा की हिफाजत करने के राष्ट्रपति के अधिकार में आता है। हवाई ने इस प्रतिबंध से छात्रों और पर्यटन पर पड़ने वाले असर से जुड़ी आम चिंताओं को ही व्यक्त किया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement