Thursday, April 25, 2024
Advertisement

डोनाल्‍ड ट्रंप ने विश्‍व के नेताओं के साथ की बात, Coronavirus व वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के हालातों पर हुई चर्चा

दोनों नेता वैश्विक ऊर्जा बाजार में स्थिरता की महत्ता पर राजी हुए और उन्होंने अमेरिका एवं सऊदी अरब की रक्षा साझेदारी को मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: May 09, 2020 8:53 IST
Donald trump talks to world leaders on coronavirus and economy- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Donald trump talks to world leaders on coronavirus and economy

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर जर्मनी एवं सऊदी अरब समेत दुनिया के कई नेताओं से चर्चा की। व्हाइट हाउस ने एक बयान में बताया कि ट्रंप और सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सौद ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को हराने में हाल की सकारात्मक घटनाओं और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खड़ा करने पर शुक्रवार को चर्चा की।

इसमें बताया गया कि दोनों नेता वैश्विक ऊर्जा बाजार में स्थिरता की महत्ता पर राजी हुए और उन्होंने अमेरिका एवं सऊदी अरब की रक्षा साझेदारी को मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई। ट्रंप और सलमान ने अन्य अहम क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों तथा जी7 एवं जी20 के नेताओं के तौर पर अपने सहयोग पर भी चर्चा की। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से शुक्रवार को बातचीत में दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को हराने में सकारात्मक घटनाओं, अनुसंधान प्रयासों और अमेरिका एवं जर्मनी की अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोलने पर चर्चा की।

व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति ने महामारी से निपटने में जर्मनी की सक्रियता के लिए चांसलर का आभार जताया। दोनों नेताओं ने अहम क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा की। ट्रंप ने विक्ट्री इन यूरोप डे की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर मर्केल से बात की। व्हाइट हाउस के अनुसार ट्रंप ने मलेशिया के प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन से भी कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने के प्रयासों पर चर्चा की।

राष्ट्रपति ने प्रोजेक्ट एयर ब्रिज को दिए सरकार के समर्थन और आपूर्ति श्रृंखला बहाल रखने के लिए मुहिद्दीन का शुक्रिया अदा किया। व्हाइट हाउस ने कहा दोनों नेताओं ने तीव्र आर्थिक बहाली के लिए साथ मिलकर काम करने और अमेरिका-मलेशिया विस्तृत साझेदारी बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement