1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. अमेरिका: डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार घोषित हुए जो बाइडेन, अब ट्रंप से टक्कर!

अमेरिका: डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार घोषित हुए जो बाइडेन, अब ट्रंप से टक्कर!

अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन को डेमोक्रेटिक पार्टी ने राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 06, 2020 10:22 IST
Joe Biden, Donald Trump, Joe Biden Donald Trump, Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : AP FILE अमेरिका के सबसे बड़े पद के लिए जो बाइडेन का मुकाबला वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ होना तय माना जा रहा है।

न्यूयॉर्क: अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन को डेमोक्रेटिक पार्टी ने राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। बाइडेन ने डेमोक्रेटिक नामांकन हासिल करने के लिए 1,991 से अधिक प्रतिनिधियों को सुरक्षित किया है। इसके साथ ही अमेरिका के सबसे बड़े पद के लिए उनका मुकाबला वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ होना तय माना जा रहा है। बता दें कि बर्नी सैंडर्स के द्वारा अपनी उम्मीदवारी वापस लिए जाने के बाद ही बाइडेन का रास्ता साफ हो गया था।

7 राज्यों में जीते प्राइमरी चुनाव

बाइडेन ने शुक्रवार की रात एक बयान में कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी के सबसे प्रतिभाशाली उम्मीदवारों के साथ नामांकन के लिए मुकाबला करना मेरे लिए सम्मान की बात है। अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति ने कहा कि मुझे यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि हम एक एकजुट पार्टी की तरह राष्ट्रपति चुनाव लड़ने जा रहे हैं। आपको बता दें कि बाइडेन ने 7 राज्यों में प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की। उन्हें मंगलवार को हुए चुनाव में सबसे अधिक प्रतिनिधि पेन्सिलवेनिया से मिले। वह मैरीलैंड, इंडियाना, रहोडे आइलैंड, न्यू मैक्सिको, मोंटाना और दक्षिण डकोटा से चुनाव जीत चुके हैं।

सैंडर्स ने किया था बाइडेन का समर्थन
बर्नी सैंडर्स ने विस्कॉन्सिन प्राइमरी में हारने के बाद अप्रैल में ही अपने अभियान पर रोक लगा दी,  जिसके बाद बाइडेन का उम्मीदवार बनना तय हो गया था। सैंडर्स ने उस समय बाइडेन का समर्थन करते हुए कहा था, ‘आज मैं अपना कैम्पेन खत्म कर रहा हूं। कैम्पेन भले खत्म हो गया हो लेकिन न्याय के लिए संघर्ष जारी रहेगा। मैं इस नतीजे पर पहुंचा हूं कि यह लड़ाई सफल नहीं होगी। उप राष्ट्रपति बाइडन उम्मीदवार होंगे। एक सज्जन पुरुष, जिनके साथ मैं हमारे प्रगतिशील विचार आगे बढ़ाने के लिए काम करूंगा।’

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X