Friday, March 29, 2024
Advertisement

भारत ने संयुक्त राष्ट्र दूतावास में राजनयिकों की संख्या बढ़ाई

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में अस्थायी सदस्य के तौर पर एक जनवरी 2021 से भारत के कार्य भार संभालने की तैयारियों के तहत संयुक्त राष्ट्र स्थायी दूतावास (पीएमआई) में राजनयिकों की संख्या बढ़ाई जा रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 11, 2020 22:41 IST
India increases the number of diplomats in United Nations Embassy- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) India increases the number of diplomats in United Nations Embassy

न्यूयॉर्क: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में अस्थायी सदस्य के तौर पर एक जनवरी 2021 से भारत के कार्य भार संभालने की तैयारियों के तहत संयुक्त राष्ट्र स्थायी दूतावास (पीएमआई) में राजनयिकों की संख्या बढ़ाई जा रही है। सूत्रों ने कहा कि अगले दो-तीन महीने में चार राजनयिक भारत के स्थायी दूतावास पहुंचेंगे क्योंकि एक जनवरी 2021 से भारत दो वर्षों के लिए परिषद् में अपना कार्यकाल शुरू कर रहा है। पीएमआई के दल में शामिल होने वाले राजनयिकों में आर.

रविन्द्रन (आईएफएस 1999), प्रतीक माथुर (आईएफएस 2007), आशीष शर्मा (आईएफएस 2009) और राजेश परिहार (आईएफएस 2009) शामिल हैं। ये सब संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस त्रिमूर्ति के नेतृत्व में यहां शामिल हो रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी दूतावास में वर्तमान में 14 राजनयिक हैं। राजदूत के.

नागराज नायडू उप स्थायी प्रतिनिधि हैं। सुरक्षा परिषद् में पांच अस्थायी सीटों के लिए जून में हुए चुनावों में एशिया-प्रशांत क्षेत्र से भारत को 192 वोटों में से 184 वोट मिले थे। 2021 में भारत के साथ ही नॉर्वे, आयरलैंड, केन्या, मेक्सिको भी अस्थायी सदस्य के तौर पर सुरक्षा परिषद् में शामिल होंगे। सुरक्षा परिषद् में पांच स्थायी देश हैं -- चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement