Saturday, April 27, 2024
Advertisement

VIDEO: अंतरिक्ष को छूकर लौटने में सफल रहे Jeff Bezos, रचा नया इतिहास

दुनिया के सबसे अमीर बिजनसमैन जेफ बेजोस (Jeff Bezos) अंतरिक्ष की यात्रा करके लौट आए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 20, 2021 19:33 IST
अंतरिक्ष को छूकर लौटने में सफल रहे Jeff Bezos, रचा नया इतिहास- India TV Hindi
Image Source : BLUE ORIGIN अंतरिक्ष को छूकर लौटने में सफल रहे Jeff Bezos, रचा नया इतिहास

वाशिंगटन: दुनिया के सबसे अमीर बिजनसमैन जेफ बेजोस (Jeff Bezos) अंतरिक्ष की यात्रा करके लौट आए हैं। उनकी साथ स्पेसक्राफ्ट में तीन यात्री और गए थे, जिनमें से एक दुनिया की सबसे उम्रदराज ऐस्ट्रोनॉट और दूसरा सबसे युवा ऐस्ट्रोनॉट बन गया है। वह Blue Origin के New Shepard स्पेसक्राफ्ट से अंतरिक्ष की यात्रा पर गए थे। Blue Origin के फाउंडर जेफ बेजोस ही हैं।

जेफ बेजोस के साथ मार्क बेजोस, बैली फंक और ओलिवर डैमेन ने अंतरिक्ष की यात्रा की। सभी सुरक्षित धरती पर वापस लौट आए हैं। वह स्पेस लिमिट मानी जाने वाली Karman Line के पार गए थे। जेफ बेजोस दुनिया के दूसरे अरबपति हैं, जिन्होंने स्पेस ट्रैवल किया है। इनसे पहले ब्रिटेन के व्यापारी रिचर्ड ब्रैनसन स्पेस ट्रैवल कर चुके हैं। हालांकि, वह Karman Line के पार नहीं गए थे।

Blue Origin ने ट्वीट कर कहा, "स्पेसफ्लाइट इतिहास में इस ऐतिहासिक क्षण तक पहुंचने के लिए टीम ब्लू, पूर्व और वर्तमान के सभी लोगों को बधाई। इस पहले अंतरिक्ष यात्री दल ने खुद को अंतरिक्ष के इतिहास की किताबों में लिखा, उस दरवाजे को खोलकर जिसके माध्यम से कई लोग गुजरेंगे।"

गौरतलब है कि जेफ बेजोस के साथ यह अंतरिक्ष की यात्रा करने के बाद वैली फंक दुनिया की सबसे उम्रदराज ऐस्ट्रोनॉट बन गई हैं। वह 82 साल की है। वह 60 साल पहले ही अंतरिक्ष की यात्रा करने वाली थीं लेकिन ऐसा हो नहीं सका। वह NASA के Mercury 13 कार्यक्रम में शामिल थी लेकिन बाद में उन्हें महिला होने की वजह से हटा दिया गया था।

वहीं, जेफ बेजोस के साथ इस अंतरिक्ष यात्रा में शामिल ओलिवर डेमन, सबसे कम उम्र वाले ऐस्ट्रोनॉट बन गए हैं। वह केवल 18 साल के हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement