Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चीन के खिलाफ बाइडन प्रशासन का बड़ा बयान, कहा- आक्रामक, जबरन कार्रवाई का विरोध करेंगे

दोनों देशों के बीच व्यापार (trade), कोरोना वायरस महामारी की उत्पत्ति (Origin of the corona virus epidemic) , विवादित दक्षिण चीन सागर (South China Sea) में आक्रामक सैन्य कार्रवाई और मानवाधिकार एवं ताइवान (Taiwan) समेत कई मामलों पर तनाव की स्थिति है।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: February 03, 2021 13:41 IST
Joe Biden Administration statement on China चीन के खिलाफ  बाइडन प्रशासन का बड़ा बयान, कहा- आक्रामक, - India TV Hindi
Image Source : HTTPS://TWITTER.COM/JOEBIDEN चीन के खिलाफ बाइडन प्रशासन का बड़ा बयान, कहा- आक्रामक, जबरन कार्रवाई का विरोध करेंगे

वाशिंगटन. बाइडन प्रशासन (Joe Biden Administration) ने चीन (China) को अमेरिका (America) का बड़ा प्रतिद्वंद्वी (biggest rival) स्वीकार करते हुए कहा है कि वह बीजिंग (Beijing) की ‘‘आक्रामक एवं प्रतिरोधी’’ कार्रवाइयों का विरोध करेगा। अमेरिका और चीन के संबंध (China & America Relations) पहले कभी इतने खराब नहीं रहे। दोनों देशों के बीच व्यापार (trade), कोरोना वायरस महामारी की उत्पत्ति (Origin of the corona virus epidemic) , विवादित दक्षिण चीन सागर (South China Sea) में आक्रामक सैन्य कार्रवाई और मानवाधिकार एवं ताइवान (Taiwan) समेत कई मामलों पर तनाव की स्थिति है।

पढ़ें- अगले दो-तीन दिन कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम? IMD ने जताई ये संभावना

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने मंगलवार को अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम जब चीन की बात करते हैं, तो हम बीजिंग के प्रति हमारे रणनीतिक दृष्टिकोण की बात करते हैं। हमारी चीन के साथ गंभीर प्रतिद्वंद्वता है। हम उसके साथ संबंधों को रणनीतिक प्रतिद्वंद्वता के चश्मे से देखते हैं।"

पढ़ें- एक बयान से महाराष्ट्र की सियासत में मचा 'महा-संग्राम', आक्रमक हुई भाजपा

प्राइस ने कहा कि चीन के कदमों ने अमेरिकी कर्मियों को नुकसान पहुंचाया है और वैश्विक संस्थाओं में अमेरिकी गठबंधनों एवं प्रभाव को खतरा पैदा किया है। उन्होंने कहा कि चीन ने मानवाधिकारों का गंभीर उल्लंघन किया है। प्राइस ने कहा, "हम चीन की आक्रामक एवं प्रतिरोधी कार्रवाई का विरोध करेंगे, अपनी सैन्य बढ़त को बनाए रखेंगे, लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा करेंगे, उन्नत तकनीक में निवेश करेंगे और अपनी अहम सुरक्षा साझेदारियों को बनाए रखेंगे।"

पढ़ें- रिहाना जैसे लोगों की टिप्पणी पर विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया, तथ्य समझने के लिए कहा

उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में चीन से अपील की कि वह ताइवान पर सैन्य, कूटनीतिक एवं आर्थिक दबाव बनाना बंद करें और ताइवान के लोकतांत्रिक रूप से चुने गए नेतृत्व के साथ अर्थपूर्ण वार्ता करे। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि चीन के प्रति बाइडन प्रशासन का दृष्टिकोण रणनीतिक है। उन्होंने कहा कि बाडइन प्रशासन अमेरिका के सहयोगियों के साथ संबंध और मजबूत करने की दिशा में काम करेगा। 

पढ़ें- Over Speeding पड़ेगी भारी, जानिए दिल्ली की किस सड़क पर कितनी है अधिकतम गति सीमा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement