Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अगले दो-तीन दिन कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम? IMD ने जताई ये संभावना

IMD Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बृहस्पतिवार और शुक्रवार को हल्की बारिश हो सकती है। वहीं इस बेमौसम बारिश के दौरान गरज के साथ ओले भी पड़ सकते हैं। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 03, 2021 13:26 IST
rain hailstorm prediction in delhi ncr imd weather alert अगले दो-तीन दिन कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम? - India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) IMD Alert: अगले दो-तीन दिन कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम? IMD ने जताई ये संभावना

नई दिल्ली. देश की राजधानी नई दिल्ली (National Capital New Delhi) में बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान Minimum Temperature) 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अगले दो से तीन दिनों तक इसके सामान्य रहने की संभावना है। यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दी। IMD ने बताया कि दिल्ली में ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अब पूर्वी हवाएं बह रही हैं जो बर्फीले पहाड़ों से मैदानी इलाकों में बहनेवाली पश्चिमी हवाओं जैसी सर्द नहीं हैं।

पढ़ें- एक बयान से महाराष्ट्र की सियासत में मचा 'महा-संग्राम', आक्रमक हुई भाजपा

पढ़ें- रिहाना जैसे लोगों की टिप्पणी पर विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया, तथ्य समझने के लिए कहा

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बृहस्पतिवार और शुक्रवार को हल्की बारिश हो सकती है। वहीं इस बेमौसम बारिश के दौरान गरज के साथ ओले भी पड़ सकते हैं। IMD ने बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान बढ़कर 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 28.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो कि सामान्य तापमान से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

पढ़ें- Over Speeding पड़ेगी भारी, जानिए दिल्ली की किस सड़क पर कितनी है अधिकतम गति सीमा
पढ़ें- राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा शुरू, AAP के तीन सांसद दिनभर के लिए निलंबित

कश्मीर में ताजा बर्फबारी
कश्मीर घाटी के ज्यादातर हिस्सों में बुधवार को बर्फबारी हुई जिसके बाद यहां न्यूनतम तापमान में उल्लेखनीय सुधार होने से लोगों को ठंड से राहत मिली है। अधिकारियों ने बताया कि बर्फबारी रात में ही शुरू हुई और कई इलाकों में अंतिम खबर आने तक भी यह जारी है। बर्फबारी की वजह से बुधवार सुबह श्रीनगर हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन प्रभावित हुआ और कुछ उड़ानें तय समय पर रवाना नहीं हो पाईं। खराब मौसम की वजह से दृश्यता कम होने और रनवे पर बर्फ के जमा होने से यहां विमानों के परिचालन में बाधा पहुंची।

पढ़ें- Kisan Andolan: पूरे पश्चिमी यूपी में फैलेगा किसान आंदोलन? आज मथुरा में खाप पंचायत
पढ़ें- भारतीय रेलवे ने किया कई नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान, ये रही पूरी लिस्ट

मौसम कार्यालय ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग में करीब छह इंच तक बर्फबारी हुई। वहीं कुपवाड़ा में तीन इंच बर्फबारी हुई। केंद्र-शासित प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर समेत अन्य इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई। उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले अन्य क्षेत्रों में भी ताजा बर्फबारी की खबरें हैं। इससे श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों का आवागमन प्रभावित नहीं हुआ। मंगलवार रात घाटी में न्यूनतम तापमान में उल्लेखनीय वृद्धि की वजह से लोगों को ठंड से बड़ी राहत मिली है।

पढ़ें- बंगाल में बढ़ेगा 'सियासी पारा', BJP निकालेगी परिवर्तन यात्रा
पढ़ें- NSUI का मंदिर निर्माण के लिए धन जुटाने का अभियान

श्रीनगर में कल रात न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गय जबकि दक्षिणी कश्मीर के पर्यटन स्थल पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों ही स्थानों पर सोमवार रात की तुलना में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं बारामूला जिले के गुलमर्ग में तापमान शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि सोमवार रात यहां शून्य से सात डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया। यह केंद्रशासित प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा। मौसम अधिकारियों ने बृहस्पतिवार तक जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बर्फबारी या बारिश का पूर्वानुमान लगाया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement