Friday, April 26, 2024
Advertisement

जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने, भारतीय मूल की कमला हैरिस बनी उपराष्ट्रपति

जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बन गए है। उन्होनें राष्ट्रपति पद की शपथ ले ली है। बाइडन अब अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति है। इसके साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस ने भी अमेरिका का उपराष्ट्रपति बन इतिहास रच दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 20, 2021 23:30 IST
Joe Biden शपथ समारोह, इंडिया टाइमिंग, कैसे देखें, लाइव अपडेट्स- India TV Hindi
Image Source : PTI Joe Biden शपथ समारोह, इंडिया टाइमिंग, कैसे देखें, लाइव अपडेट्स

वॉशिंगटन: जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बन गए है। उन्होनें राष्ट्रपति पद की शपथ ले ली है। बाइडन अब अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति है। इसके साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस ने भी अमेरिका का उपराष्ट्रपति बन इतिहास रच दिया है। बाइडन (78) ने अपने परिवार की 127 वर्ष पुरानी बाइबिल के साथ शपथ ली। इस दौरान उनकी पत्नी जिल बाइडन अपने हाथों में बाइबिल लिए खड़ी रही।

हैरिस (56) ने पहली महिला, पहली अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रचा है। उन्हें सुप्रीम कोर्ट की पहली लैटिन सदस्य न्यायमूर्ति सोनिया सोटोमेयर ने शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण कार्यक्रम में गायिका-नृत्यांगना लेडी गागा राष्ट्रगान गाया और अमांडा गोरमैन ने इस अवसर के लिए लिखी गई एक खास कविता को पढ़ा। अभिनेत्री-गायिका जेनिफर लॉपेज ने भी इस दौरान प्रस्तुति दी। 

बाइडन ने शपथ ग्रहण के तुरंत बाद राष्ट्रपति के तौर पर देश के नाम संबोधन में कहा कि हम मिलकर अमेरिका को एक मजबूद अर्थव्यवस्था बनाएंगे। इस समय हम भयानक वायरस का सामना कर रहे है। मैं अमेरिका से नस्लवाद को खत्म करुंगा। अमेरिका में सबको इज्जत मिलेगी। यहां सभी धर्मों का सम्मान होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने जो बाइडन को राष्ट्रपति बनने के बाद बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि जो बाइडन के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हूं। भारत-अमेरिका की पार्टनरशिप को हम नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। हम साथ मिलकर दोनों देशों के रिश्तों को मजबूत करेंगे।

Latest World News

Joe Biden swearing in ceremony live updates

Auto Refresh
Refresh
  • 10:51 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    डेमोक्रेटिक नेता बाइडन (78) को प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के ‘वेस्ट फ्रंट’ में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। इस बार समारोह में कम लोगों को आमंत्रित किया गया था और नेशनल गार्ड के 25,000 से अधिक जवान सुरक्षा में तैनात रहे।

  • 10:51 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    जो बाइडन ने बुधवार को एक ऐतिहासिक समारोह में अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों को रोकने के लिए कैपिटल बिल्डिंग (संसद भवन) के आसपास हजारों सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। 

    जो बाइडन

    Image Source : AP
    जो बाइडन

  • 10:48 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    भारत के चेन्नई निवासी प्रवासी भारतीय की बेटी हैरिस ने अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रच दिया है। वह इस पद पर पहुंचने वाली पहली अश्वेत एवं पहली एशियाई अमेरिकी भी हैं। उनके पति 56 वर्षीय डगलस एमहोफ इसके साथ ही अमेरिका के पहले ‘सेकंड जेंटलमैन’, अमेरिकी उपराष्ट्रपति के पहले पुरुष जीवनसाथी बन गए हैं। उच्चतम न्यायालय की न्यायाधीश न्यायमूर्ति सोनिया सोटोमेयर ने हैरिस को शपथ दिलाई। 

  • 10:48 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    भारतीय मूल की कमला देवी हैरिस ने ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह के दौरान बुधवार को अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। हैरिस (56) अमेरिका की 49वीं उपराष्ट्रपति हैं। वह राष्ट्रपति जो बाइडन (78) के साथ काम करेंगी। कमला देवी हैरिस ने 61 वर्षीय माइक पेंस की जगह ली है, जबकि बाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप की जगह ली है। 

    कमला देवी हैरिस

    Image Source : AP
    कमला देवी हैरिस

     

  • 10:47 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने जो बाइडेन को ट्वीट कर बधाई दी है। बाइडेन के शपथग्रहण समारोह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने बधाई संदेश में कहा कि कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में पद ग्रहण करने पर जो बिडेन को मेरी हार्दिक बधाई। मैं भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने को इच्छुक हूं। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बाइडेन को बधाई दी है और भविष्य में उनके साथ काम करते हुए दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत करने की उम्मीद जताई है।

  • 10:39 PM (IST) Posted by Tejeshwar
  • 10:27 PM (IST) Posted by Tejeshwar
  • 10:27 PM (IST) Posted by Tejeshwar
  • 10:20 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    जो बाइडन और कमला हैरिस ने ली राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति पद की शपथ।

  • 10:10 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    जो बाइडेन पत्नी जिल बिडेन और कमला हैरिस पति डग एमहॉफ  के साथ

    जो बाइडेन पत्नी जिल बिडेन और कमला हैरिस पति डग एमह

    Image Source : AP
    जो बाइडेन पत्नी जिल बिडेन और कमला हैरिस पति डग एमहॉफ  के साथ

  • 10:04 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    कमला हैरिस और उनके पति डग एमहॉफ यूएस कैपिटल में उद्घाटन समारोह में उपस्थित लोगों का अभिवादन करते हुए।

  • 10:02 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    जो बाइडन, कमला हैरिस ऐतिहासिक शपथग्रहण के लिए संसद भवन पहुंचे

    अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ऐतिहासिक शपथग्रहण समारोह के लिए अमेरिकी संसद भवन ‘कैपिटल’ के वेस्ट फ्रंट में पहुंच गए हैं। बाइडन (78) अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे और हैरिस (56) देश की 49वीं उपराष्ट्रपति होंगी। शपथग्रहण समारोह के आयोजन स्थल पर तथा आसपास 25,000 से अधिक नेशनल गार्ड तैनात हैं, ताकि सत्ता हस्तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से हो सके।

  • 9:59 PM (IST) Posted by Tejeshwar
  • 9:55 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने जा रहे जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बराक ओबामा और बिल क्लिंटन कैपिटल बिल्डिंग पहुंच चुके हैं।

  • 9:45 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जो बाइडन, कमला हैरिस ऐतिहासिक शपथग्रहण के लिए संसद भवन पहुंचे

    वाशिंगटन: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ऐतिहासिक शपथग्रहण समारोह के लिए अमेरिकी संसद भवन ‘कैपिटल’ के वेस्ट फ्रंट में पहुंच गए हैं। बाइडन (78) अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे और हैरिस (56) देश की 49वीं उपराष्ट्रपति होंगी। शपथग्रहण समारोह के आयोजन स्थल पर तथा आसपास 25,000 से अधिक नेशनल गार्ड तैनात हैं, ताकि सत्ता हस्तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से हो सके।

  • 9:33 PM (IST) Posted by Tejeshwar
  • 9:32 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    जो बाइडन ने शपथ ग्रहण समारोह से पहले ट्विट कर कहा अमेरिका में एक नए दिन की शुरुआत।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement