1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. फाइजर की कोरोना वैक्सीन फेज-3 ट्रायल में 90 फीसदी प्रभावी

फाइजर की कोरोना वैक्सीन फेज-3 ट्रायल में 90 फीसदी प्रभावी

कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने में जुटी फाइजर ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि फेज 3 के ट्रायल में कोविद -19 वैक्सीन 90 फीसदी प्रभावी है। कंपनी ने बताया कि वैक्सीन डेटा पर शुरुआती नज़र रखने से हमें पता चलता है कि वैक्सीन COVID-19 को रोकने में 90 फीसदी प्रभावी हो सकती हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 09, 2020 22:23 IST
Pfizer's coronavirus vaccine 90 percent effective in third phase trial- India TV Hindi
Image Source : AP Pfizer's coronavirus vaccine 90 percent effective in third phase trial

न्यूयॉर्क: अग्रणी दवा कंपनी फाइजर ने कहा है कि उसके टीका के विश्लेषण से पता चला है कि यह कोविड-19 को रोकने में 90 प्रतिशत तक कारगर हो सकता है। इससे संकेत मिलता है टीका को लेकर कंपनी का परीक्षण सही चल रहा है और वह अमेरिकी नियामक के पास इस संबंध में एक आवेदन दाखिल कर सकती है। 

कंपनी द्वारा सोमवार को की गयी घोषणा का यह मतलब नहीं है कि टीका जल्द आ जाएगा। स्वतंत्र तौर पर डाटा के विश्लेषण से यह अंतरिम निष्कर्ष निकला है। अध्ययन के तहत अमेरिका और पांच अन्य देशों में करीब 44,000 लोगों को शामिल किया गया। फाइजर ने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया है और कहा है कि अध्ययन के अंत तक परिणाम में बदलाव हो सकता है। 

फाइजर के क्लीनिकल डेवलपमेंट के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ बिल ग्रूबेर ने कहा, ‘‘हम अभी किसी तरह की उम्मीद जगाने की स्थिति में नहीं है। हालांकि, हम नतीजों से काफी उत्साहित हैं।’’ फाइजर और जर्मनी की उसकी सहायक कंपनी बायोएनटेक भी कोविड-19 से रक्षा के लिए टीका तैयार करने की दौड़ में है। एक और अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने भी कहा है कि इस महीने नियामक खाद्य और औषधि प्रशासन के पास आवेदन दाखिल करने की संभावना है।

विश्व में कोरोना वायरस के मामले 5 करोड़ के पार

दुनियाभर में कोविड-19 वैश्विक महामारी के मामले पांच करोड़ के पार चले गए हैं। कोविड-19 के मामलों पर नजर रखने वाले अमेरिकी विश्वविद्यालय ‘जॉन हॉपकिन्स’ के अनुसार रविवार को विश्व में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 5.2 करोड़ के पार चले गए। 

विश्वभर में वायरस से 12 लाख से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है। ‘जॉन हॉपकिन्स’ विश्वविद्यालय के आकंड़ों के अनुसार कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका में संक्रमण के 98 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं और 2,37,000 से अधिक लोगों की इससे मौत हुई है।

विश्वविद्यालय के अनुसार, अमेरिका में कोविड-19 का कहर अब भी जारी है, जहां शनिवार को 1,26,000 से अधिक मामले सामने आए थे और 1,000 से अधिक लोगों की मौत हुई। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment