Monday, May 13, 2024
Advertisement

अमेरिका की यह कंपनी लगाएगी अपने कर्मचारियों के शरीर में चिप, होंगे कईं फायदे

अमेरिका की एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों के शरीर में टिप लगाने का विकल्प दिया है। यह एक खास तरह की चिप होगी इससे कर्मचारियों को ऑफिस का काम करने में काफी सहायता मिलेगी।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: July 27, 2017 13:19 IST
This company of America will put chip in the body of its...- India TV Hindi
This company of America will put chip in the body of its employees

अमेरिका की एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों के शरीर में टिप लगाने का विकल्प दिया है। यह एक खास तरह की चिप होगी इससे कर्मचारियों को ऑफिस का काम करने में काफी सहायता मिलेगी। वेंडिंग मशीन थ्री स्क्वायर मार्केट कंपनी अमेरिका की पहली ऐसी होगी जहां कर्मचारियों के शरीर पर चिप लगाई  जाएगी। ये चिप कर्मचारियों के ID कार्ड की तरह काम करेगी। जो बिल्कुल चावल के दाने की तरह होगी। (ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने चीन पहुंचे डोबाल, करेंगे जिनपिंग से मुलाकात )

इसे अंगुली और अंगुठे के बीच में लगाया जाएगा।  इस चिप की कीमत 19 हजार रुपए होगी। यह चिप नीयर फील्ड कम्यूनिकेशन (एनएफसी) प्रौद्योगिकी से लैस है। इसी तकनीक का उपयोग क्रेडिट कार्ड और मोबाइल भुगतान में भी किया जाता है। इस चिप की मदद से कर्मचारी कार्यालय का दरवाजा खोलने, कंप्यूटर में लाग इन करने, फोटो कॉपी मशीन का प्रयोग करने जैसे काम कर सकेंगे। 32एम के सीईओ टोड वेस्टबी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "हम आरएफआईडी तकनीक के इस्तेमाल से कई काम कर सकते हैं। इसमें कार्यालय के ब्रेकरूम बाजार में खरीदारी करने, दरवाजे खोलने, फोटो कॉपी मशीनों का इस्तेमाल करने, कंप्यूटर में लॉग इन करने, फोन खोलने, बिजनेस कार्ड आदान-प्रदान करने, चिकित्सा/स्वास्थ्य संबंधी सूचनाओं को संग्रहित करने तथा दूसरे आरएफआईडी टर्मिनलों पर भुगतान करने जैसे काम शामिल हैं।"

कर्मचारियों को ये चिप अगले माह से लगाई जाएगी। इतना ही नहीं कर्मचारी इस चिप का इस्तेमाल पासपोर्ट की तरह भी कर सकेंगे। इस चिप को शरीर में लगाने की लिए जो कर्मचारी तैयार नहीं होंगे उन्हें  बैंड के रुप में ये चिप लगाई जाएगी।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement