Saturday, May 18, 2024
Advertisement

2016: अमेरिका ने पाकिस्तान सहित अन्य देशों में गिराए 26,171 बम

अमेरिका द्वारा पाकिस्तान में 2016 में (आतंकी ठिकानों पर) बमबारी में रिकॉर्ड कमी आई है। यह बदलाव पाकिस्तान के उन कबायली इलाकों में आतंकियों के खिलाफ अभियान के बाद हालात में बेहतर बदलाव की वजह से हुआ है।

IANS
Updated on: January 09, 2017 23:57 IST
Representative Image | AP Photo- India TV Hindi
Representative Image | AP Photo

वॉशिंगटन: अमेरिका द्वारा पाकिस्तान में 2016 में (आतंकी ठिकानों पर) बमबारी में रिकॉर्ड कमी आई है। यह बदलाव पाकिस्तान के उन कबायली इलाकों में आतंकियों के खिलाफ अभियान के बाद हालात में बेहतर बदलाव की वजह से हुआ है, जिसका इस्तेमाल पहले अफगानिस्तान में अमेरिकी और अफगानिस्तानी सैनिकों पर हमले के लिए होता था। अमेरिका ने पाकिस्तान समेत 7 देशों में कुल 26,171 बम गिराए।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

एक रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश संबंध परिषद के अध्ययन में रक्षा विशेषज्ञों ने कहा है कि अमेरिका ने बीते साल इराक और सीरिया में 24,000 से ज्यादा बम गिराए। इसकी तुलना में पाकिस्तान में 2016 में सिर्फ 3 बम गिराए गए। बीते समय में अफगानिस्तान के अंदर ठिकानों पर बड़े पैमाने पर आतंकी हमलों या पाकिस्तान के कबायली इलाकों में आतंकवादी गतिविधियों के कारण अमेरिका को पाकिस्तान में कई ठिकानों पर बमबारी करनी पड़ती थी। पाकिस्तान ने 2014 से संघ प्रशासित कबायली इलाकों (FATA) में आतंकवादियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर सैन्य अभियान शुरू किया था। इस व्यापक सैन्य अभियान से आतंकवादी हमलों में कमी आई है और इसी अनुपात में अमेरिकी बमबारी में भी कमी आई है।

आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका ने अब अपना ध्यान पाकिस्तान-अफगानिस्तान क्षेत्र से अलग कर इराक और सीरिया के आतंकवादियों पर लगाया है। साल 2016 में हुई ज्यादातर बमबारी में इन दोनों देशों में आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट के ठिकानों को नष्ट किया गया। इन दो देशों में बमबारी का बढ़ना ओबामा प्रशासन के विदेशी जमीन पर अमेरिका के जमीनी लड़ाई अभियानों में हिस्सा नहीं लेने के दृढ़ संकल्प को भी दिखाता है। बीते साल अमेरिका ने 7 देशों में 26,171 बम गिराए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement