Thursday, March 28, 2024
Advertisement

भारत के बाद अमेरिका में हैं सबसे ज्यादा संख्या में महात्मा गांधी की प्रतिमाएं और स्मारक

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए दुनिया भर में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इस बार गांधी जयंती पर देश-विदेश में कई कार्यक्रमों का आयोजन होना है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 27, 2019 10:57 IST
US has largest number of memorials, statues and busts of Mahatma Gandhi | Pixabay Representational- India TV Hindi
US has largest number of memorials, statues and busts of Mahatma Gandhi | Pixabay Representational

वॉशिंगटन: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए दुनिया भर में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इस बार गांधी जयंती पर देश-विदेश में कई कार्यक्रमों का आयोजन होना है। दुनिया के विभिन्न देशों के साथ अमेरिका में भी गांधी काफी लोकप्रिय हैं। आपको बता दें कि अमेरिका एक ऐसा देश है, जहां भले ही महात्मा गांधी कभी नहीं गए हों, लेकिन उनके स्मारक और प्रतिमाएं यहां बड़ी संख्या में लगी हुई हैं और उनके अनुयायियों में यहां के दिग्गज नेता शामिल हैं।

भारत के बाद अमेरिका में हैं सबसे ज्यादा प्रतिमाएं

हालांकि इन प्रतिमाओं और स्मारकों की संख्या को लेकर कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं है लेकिन पीटीआई ने उपलब्ध स्रोतों के हवाले से जानकारी जुटाई है। यह जानकारी इस ओर संकेत करती है कि अमेरिका में महात्मा गांधी की दो दर्जन से ज्यादा से प्रतिमाएं हैं। यहां एक दर्जन से ज्यादा सोसाइटी और संगठन गांधी से जुड़े हैं। विख्यात भारतीय अमेरिकी सुभाष राजदान ने बताया, ‘भारत से बाहर अमेरिका में सबसे ज्यादा महात्मा गांधी के स्मारक और आवक्ष प्रतिमाएं हैं।’

जब न्यूयॉर्क में लगी गांधी की विशाल प्रतिमा
गांधी से संबंधित पहला स्मारक केंद्र वॉशिंगटन डीसी के मेरीलैंड के बेथिस्डा में स्थित गांधी मेमोरियल सेंटर (गांधी स्मृति केंद्र) में बना था। यह अब भी कार्यरत है और गांधी के विचारों और शिक्षा का प्रचार-प्रसार करने में लगा है। वहीं 2 अक्टूबर, 1986 में न्यूयॉर्क सिटी के लोकप्रिय यूनियन स्क्वेयर पार्क में पहली बार गांधी की इतनी बड़ी प्रतिमा लगी थी। अटलांटा के ‘द गांधी फाउंडेशन ऑफ यूएसए’ के अध्यक्ष राजदान अमेरिका में गांधी की कई प्रतिमाओं को स्थापित करने के काम में लगे हुए हैं। 

गांधी के विचारों से प्रभावित रहे हैं अमेरिकी नेता
राजदान को 2013 में प्रवासी भारतीय सम्मान अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। प्रतिमाओं के अलावा अमेरिका में बड़ी संख्या में लोग गांधी के अनुयायी हैं। इसमें अश्वेत अधिकारों के लिए काम करने वाले मार्टिन लूथर जूनियर किंग शामिल हैं। वह गांधी की अहिंसा और सत्याग्रह की शिक्षाओं से काफी प्रभावित थे। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और कई अन्य नेता महात्मा गांधी के विचारों के स्वघोषित अनुयायी रहे हैं। यही वजह है कि भारत से बाहर सबसे ज्यादा संख्या में अमेरिका में गांधी की प्रतिमाएं और स्मारकें हैं।

सभी मुख्य शहरों में हैं गांधी की प्रतिमाएं
मौजूदा समय में महात्मा गांधी की प्रतिमा सभी मुख्य शहरों में हैं। इसमें वॉशिंगटन डीसी भी शामिल है। यहां भारतीय दूतावास के सामने उनकी प्रतिमा है। इसका अनावरण पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने 16 सितंबर, 2000 में किया था। गांधी की आवक्ष प्रतिमा मार्टिन लूथर किंग मेमोरियल सिटी पार्क, डेनवर कोलोराडो; पीस गार्डन, फ्रेस्नो स्टेट यूनिवर्सिटी, फ्रेस्नो कैलिफोर्निया में है।

कलाम ने किया था 7 फुट लंबी प्रतिमा का अनावरण
महात्मा गांधी की 7 फुट लंबी कांसे की प्रतिमा का डेवी फ्लोरीडा में अनावरण पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने 2012 में किया था। वहीं 2017 में इलिनॉयस में महात्मा गांधी की एक आदमकद प्रतिमा लायन्स इंटरनेशनल के मुख्यालय में लगाई गई थी। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement