Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Capitol Hill violence: अमेरिकी संसद भवन पर हुए हमले को लेकर सांसदों ने अपने अनुभवों को साझा किया

मेरिकी कैपिटल (संसद भवन) पर पिछले महीने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा किये गये हमले को लेकर सांसदों ने अपने अनुभवों को साझा किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 06, 2021 23:48 IST
US lawmakers remembered 6 january Capitol Hill violence latest update news- India TV Hindi
Image Source : AP US lawmakers remembered 6 january Capitol Hill violence latest update news

वाशिंगटन। अमेरिकी कैपिटल (संसद भवन) पर पिछले महीने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा किये गये हमले को लेकर सांसदों ने अपने अनुभवों को साझा किया है। कुछ सांसद कैपिटल में अपनी सुरक्षा के लिए भाग रहे थे जबकि कुछ पास में स्थित अपने कार्यालयों से इस घटना को देख रहे थे। सांसदों का कहना है कि दंगाइयों ने कैपिटल भवन पर धावा बोल दिया था और इस दौरान अभूतपूर्व हिंसा हुई तथा अफरातफरी मच गई थी।

कैलिफोर्निया से डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद मार्क मार्कानो ने सदन में दिये अपने भाषण में कहा, ‘‘मैंने कभी भी इस तरह की घटना की कल्पना नहीं की थी।’’ इस घटना में पांच लोगों की मौत हुई थी और 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की कार्रवाई को पूर्व राष्ट्रपति को विद्रोह के लिए उकसाने के प्रयास से अधिक माना जा रहा है। यह 200 वर्षों में अमेरिकी कैपिटल पर सबसे खराब हमले की याद का मौका है।

पूर्व राष्ट्रपति के समर्थक महाभियोग के मुकदमे की वैधता पर संदेह जता रहे हैं। जो बाइडन के चुनाव को चुनौती देने के लिए ट्रंप के प्रमुख लोगों में शामिल रहे सेन टेड क्रूज ने सीनेट के महाभियोग का मजाक उड़ाते हुए इसे एक ‘‘शो ट्रायल’’ और समय की बर्बादी बताया। उन्होंने कहा, ‘‘यह आगे बढ़ने का समय है।’’ लेकिन पूर्व अभियोजक सेन रिचर्ड ब्लूमेंथल ने कहा कि एक मुकदमे का फैसला या परिणाम जनता पर प्रभाव डाल सकता है।

कई सांसद गुरुवार की देर शाम सदन के बाहर खड़े हुए और उन्होंने इस घटना को लेकर अपने स्मरणों को साझा किया। उन्होंने कहा कि कैपिटल मैदान के बाहर जबरदस्त भीड़ थी और चीख तथा हॉल के कांच के टूटने की आवाजें सुनाई दे रही थीं। न्यूयार्क से डेमोक्रेटिक सांसद अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज़ ने कहा कि उस दिन से संबंधित कई व्यक्तिगत अनुभव हैं। उन्होंने खुद दंगाइयों का सामना किया और उस दिन जो घटित हुआ, वह काफी निंदनीय था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement