Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

'चिति' शब्द से कमला हैरिस ने सोशल मीडिया पर बटोरीं सुर्खियां, जानें क्या है इसका अर्थ

डेमोक्रेटिक पार्टी से उपराष्ट्रपति पद के लिए नामित प्रत्याशी कमला हैरिस ने पार्टी के नेशनल कंवेन्शन में अपना भाषण प्रस्तुत कर सोशल मीडिया पर खूब सूर्खियां बटोरीं...

IANS Reported by: IANS
Published on: August 21, 2020 12:28 IST
Kamala Harris- India TV Hindi
Image Source : PTI Democratic vice presidential candidate Kamala Harris

नई दिल्ली: डेमोक्रेटिक पार्टी से उपराष्ट्रपति पद के लिए नामित प्रत्याशी कमला हैरिस ने पार्टी के नेशनल कंवेन्शन में अपना भाषण प्रस्तुत कर सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोरीं, खासकर भारतीय मूल के अमेरिकी व तमिल समुदाय में वो छायी रहीं और ऐसा इसलिए क्योंकि भाषण में परिवार के महत्व पर बात करते हुए उन्होंने 'चिति' शब्द का उच्चारण किया था जिसका तमिल में अर्थ चाची होता है। बुधवार रात को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपने स्वीकृति भाषण के दौरान उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि किसी व्यक्ति के जीवन में उसके परिवार का समर्थन कितना आवश्यक है।

अपनी मां श्यामला गोपालन के बारे में बात करते हुए हैरिस ने कहा, "उन्होंने एक अश्वेत महिला के रूप में हमें गर्व से जीना सिखाया। उन्होंने हमें भारत की संस्कृति के बारे में बताया और इस पर गर्व करना सिखाया। उन्होंने हमें परिवार को हमेशा प्राथमिकता देने की शिक्षा दीं, वह परिवार जिसमें आप पैदा होते हैं, जिन्हें आप चुनते हैं।" परिवार उनके लिए कितना मायने रखता है, इस पर बात करते हुए उन्होंने कहा, "मेरे चाचा, चाची और चिति ही मेरे परिवार हैं।"

किसी महत्वपूर्ण पार्टी के उप राष्ट्रपति पद के लिए नामांकित होने वाली पहली अश्वेत और दक्षिणी एशियाई महिला बनकर इतिहास रचने वाली हैरिस आगे कहती हैं, "आज रात मेरा यहां होना मेरे आगे की पीढ़ियों के लिए समर्पण का एक सबूत है।" उनका यह भाषण सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ। लोग गूगल की मदद से 'चिति' शब्द का मतलब ढूंढ़ने लगे।

चेन्नई में जन्मीं अमेरिकी लेखिका और मॉडल पद्म लक्ष्मी कहती हैं, "मेरी आंखों में सही में आंसू आ गए। कमला हैरिस ने 'चिति शब्द का उच्चारण किया जिसका अर्थ आंटी है। मेरा दिल अभी भावनाओं से सरोबार है।" एक यूजर ने ट्वीट करते हुए कहा, "लाखों अमेरिकी 'चिति' शब्द को गूगल कर रहे हैं। तो दोबारा कोई मुझसे यह न कहें कि कमला हैरिस को अपनी भारतीय संस्कृति पर गर्व नहीं है।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement